क्या आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान होती है पेट पर खुजली, अपनाएं ये उपाय

माँ बनना हर लड़की का सपना होता है. प्रेगनेंसी के दौरान आपको कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस प्रेगनेंसी के दौरान थकान, पीठ दर्द और खुजली की समस्या होने लगती है. कभी कभी कुछ महिलाओं को इस दौरान बहुत खुजली होती है,जिससे छुटकारा पाने के लिए वो दवाओं का सेवन करती है. प्रेगनेंसी के दौरान अधिक दवाई आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुँच सकता है. हालाँकि डॉक्टर बता ही देते हैं कौनसी दवा लेनी है लेकिन कुछ घर के नुस्खों से भी आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं.
Pregnant woman using lotion
प्रेग्नेंसी के दौरान पेट की खुजली:

* अगर आपको प्रेग्नेंसी में अधिक खुजली हो रही है तो खुजली वाली जगह पर मॉइश्चराइजर लगाए,ऐसा करने से खुजली कम हो जाती है.
* अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रही है तो इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह से एंटी-इचिंग वाली क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती है.
* स्किन के ड्राई होने पर भी खुजली की समस्या हो सकती है. इसलिए अपनी स्किन को कभी भी ड्राई ना होने दे. इसके लिए हमेशा अपनी स्किन पर विटामिन ई युक्त क्रीम लगा कर रखे.
* प्रेग्नेंसी के दौरान जब भी घर से बाहर निकले तो सनस्क्रीन क्रीम लगाना न भूलें. क्योकि सूरज की तेज किरणे आपकी खुजली की समस्या को बढ़ा सकती है.
* अगर आपको खुजली हो रही है तो उस स्थान पर ज़्यादा ना खुजलाये. ऐसा करने से इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. इसलिए खुजली वाली जगह को हाथों से सहला दें.

Back to top button