क्या आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

इंसान को अलग-अलग तरह की आदतें होती हैं. किसी को नाखून चबाने की आदत होती है तो किसी को बैठे-बैठे पैर हिलाने की. किसी को नहाते वक्त गाना गुनगुनाने की आदत होती है तो किसी को साफ़-सफाई करने की. कुछ आदतें अच्छी होती हैं तो कुछ बुरी. आदत अच्छी लगे तो अच्छा है लेकिन बुरी आदत की लत लग जाने पर जिंदगी बर्बाद हो जाती है. आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोगों को उंगलियां चटकाने की आदत होती है. वह बैठे-बैठे कहीं भी अपनी उंगलियां चटकाने लग जाते हैं.

क्या आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारीकुछ लोगों को उंगलियां चटकाने से आने वाली आवाज बहुत अच्छी लगती है तो कुछ आदतन उंगलियां चटकाते हैं. कुछ लोग तो हाथ के साथ-साथ पैर की भी उंगलियां चटकाने लग जाते हैं. बचपन में उंगलियां चटकाने का ये मजा धीरे-धीरे आदत में तब्दील हो जाता है. लेकिन डॉक्टर की मानें तो उंगलियां चटकाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. उंगलियां चटकाने में मजा तो आता है लेकिन इसकी आदत बहुत खराब होती है. आपकी ये आदत आपको गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती है. इसलिए यदि आपको या आपके आस-पास किसी व्यक्ति को यह आदत है तो उसे इससे होने वाले नुकसान के बारे में जरूर बताएं.

उंगलियां चटकाना सेहत के लिए बहुत खराब होता है. डॉक्टरों की मानें तो उंगलियां चटकाना आपको गठिया रोग का शिकार बना सकता है. अगर आपको उंगलियां चटकाने की गंभीर आदत है तो इसे तुरंत बदल डालें. ऐसा करने से उंगलियों पर दबाव पड़ता है जिस कारण जोड़ों में खिंचाव पड़ता है और यह दूर खींचते जाते हैं. शरीर की हड्डियों का जुड़ाव लिगामेंट से होता है जिस हम जोड़ कहते हैं. इन जोड़ों के बीच कार्बन डाइ ऑक्साइड द्रव होता है जो ग्रीस की तरह होता है. आपकी यह आदत द्रव को खत्म कर देती है. जब जोड़ों में दबाव कम हो जाता है तब कार्बन डाई ऑक्साइड खाली स्थान को भरने का काम करता है जिस वजह से इस द्रव में बुलबुले बनने लगते हैं. इसलिए जब हम उंगलियां चटकाते हैं तो इसमें से आवाज आती है.

जब एक बार हम उंगलियां चटका कर ये बुलबुले फोड़ देते हैं तब इसे दोबारा बनने में 15 से 30 मिनट लगते हैं. इसलिए जब हम दोबारा उंगलियां चटकाने की कोशिश करते हैं तब इनमें से आवाज़ नहीं आती. यदि आप बार-बार ऐसा करते हैं तो यह आपकी जोड़ों को कमज़ोर बना सकता है. ऐसा करने से जोड़ कमजोर हो जाएंगे और द्रव में गैस घुल नहीं पाएगी और इससे आपको गठिया रोग की शिकायत हो जायेगी. इसलिए यदि आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है तो जल्द से जल्द इस आदत को छोड़ने की कोशिश करें.

Back to top button