आपकी उम्र है 30 के पार, किया ये काम तो उम्र से पहले हो जाएंगे बुड्ढ़े

नई दिल्ली(28 जनवरी): यदि आपकी उम्र 30 से ज्यादा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। एक शोध के मुताबिक 30 की उम्र से अधिक के जो लोग सामान्य से ज्यादा आराम करते हैं या आलसी होते हैं तो उन्हें समय से पहले बुढ़ापा घेर लेता है।आपकी उम्र है 30 के पार, किया ये काम तो उम्र से पहले हो जाएंगे बुड्ढ़े

जिन पुरुषों और महिलाओं की उम्र 30 साल से ज्यादा हो गयी है उनके लिए वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है।वैज्ञानिकों के एक शोध के मुताबिक खासकर इस उम्र की महिलाओं को अपने लाइफस्टाइल का ख्याल रखना चाहिए नहीं तो उनकी उम्र 8 साल तक घट सकती है। रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं कम शारीरिक मेहनत वाला काम करती हैं उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की ज़रुरत है।

ज़्यादा पकी हुई चीजो को खाने से हो सकता है कैंसर का खतरा

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया के सेन डियागो स्कूल आफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च में दावा किया है कि जो महिलाएं हर रोज 40 मिनट से कम समय तक हल्की से भारी शारीरिक मेहनत का काम करती हैं उनके शरीर में टेलोमीरिज छोटे होते हैं। रिसर्च के मुताबिक टेलोमीरिज क्रोमोसोम्‍स को डिस्‍ट्रॉय होने से बचाने वाले डीएनए स्ट्रेंड्स के अंतिम हिस्सों पर लगे छोटे छोटे कैप होते हैं और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है ये तेजी से छोटे होते जाते हैं।

 

 

Back to top button