क्या अंडरआर्म का कालापन करता है आपको शर्मिंदा तो अपनाएं ये टिप्स

अक्सर अंडरआर्म और कोहनियों के कालेपन से लड़कियां परेशान रहती हैं. ऐसा या तो धुप में जाने से हो जाता है या फिर हेयर रिमूवर क्रीम के इस्तेमाल से भी हो जाते हैं. इसका कालापन दूर करने के लिए कुछ उपाय हम बता रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकते हैं. क्या अंडरआर्म का कालापन करता है आपको शर्मिंदा तो अपनाएं ये टिप्स

उपाय – दो टीस्पून चावल के आटे में थोडा-सा दूध, दरदरा पिसा हुआ बादाम व चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे अंडरआर्म पर लगाकर हल्के हाथों से रगडें. कुछ देर तक लेप लगा रहने दें, फिर धो लें. इससे आपकी अंडरआर्म का कालापन दूर हो जायेगा. 

कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए 2 टेबलस्पून नींबू के रस में 2-3 टीस्पून शक्कर और आधा टीस्पून ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसमें नींबू का छिलका डुबोकर कोहनी पर रगडें. ऐसा लगभग 10 मिनट तक करें.

इसके अलावा अंडरआर्म में बाल होने की वजह से वह त्‍वचा काली प्रतीत होने लगती है. उस जगह को शेव करने के बाद हेयर रिमूविंग क्रीम लगाएं जिससे वह जगह बिल्‍कुल साफ हो जाए. साथ ही अपने अंडरआर्म को ब्‍लीच के प्रयोग से सफेद और साफ बनाएं.

आपको बता दें, ज्‍यादा कॉस्‍मैटिक के इस्‍तमाल से त्‍वचा में जलन होने लगती है. इसको दूर करने के लिए त्‍वचा की मालिश करनी चाहिये. मालिश करने के लिए विटामिन इ और नारियल तेल का प्रयोग करना चाहिये. इससे त्‍वचा जल्‍दी साफ होती है.

Back to top button