कोरोना वायरस को लेकर बच्चों के लिए आई राहत भरी खबर, काफी कम होती है…

कई रिसर्चर्स पहले से ये कहते रहे हैं कि आमतौर पर बच्चे कोरोना वायरस से गंभीर रूप से पीड़ित नहीं होते. अब एक स्टडी में पुष्टि हुई है कि बहुत कम बच्चों को कोरोना के गंभीर संक्रमण से जूझना पड़ता है.

स्टडी में ये भी पता चला कि अगर किसी बच्चे में कोरोना के गंभीर लक्षण आते हैं और आईसीयू में इलाज की जरूरत पड़ती है, फिर भी उनकी मौत की आशंका काफी कम होती है. हालांकि, रिसर्चर्स का कहना है कि कोरोना से पीड़ित होने वाले बच्चों पर लंबे वक्त में क्या असर पड़ता है, इसे समझने के लिए और स्टडी की जरूरत है.

thelancet.com पर प्रकाशित की गई स्टडी में बताया गया है कि रिसर्चर्स ने यूरोप के 20 देशों के बच्चों और किशोरों का आंकड़ा जुटाया. कोरोना से संक्रमित कुल 582 बच्चों और किशोरों के आंकड़ों की स्टडी की गई.

स्टडी में पता चला कि ज्यादातर बच्चों में कोरोना के हल्के लक्षण ही रहे. वहीं, बच्चों में मौत की दर एक फीसदी से भी कम देखने को मिली.

स्टडी में ये भी पता चला कि किसी बच्चे के आईसीयू में भर्ती होने की आशंका बढ़ जाती है, अगर वह लड़का है, नवजात है या पहले से कोई बीमारी से जूझ रहा है. वहीं, स्टडी में ये भी कहा गया है कि कोरोना से संक्रमित होने वाले ज्यादातर बच्चों में कोई लक्षण नहीं दिखाई पड़ता.

Back to top button