कोरोना की लड़ाई में बाकी देशों से आगे भारत, खुश कर देने वाले हैं ये ताज़ा आकड़े…

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ये 1.5 लाख के करीब पहुंच चुके हैं. अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि राहत की बात ये है कि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना रिकवरी रेट ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मार्च के महीने में देश में कोरोना का रिकवरी दर जो 7 फीसदी थी वो अब 41.6 फीसदी हो चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में 60 हजार 490 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. मार्च में जो रिकवरी दर 7 फीसदी थी, तीसरा लॉकडाउन शुरू करने पर ये 26 फीसदी के करीब पहुंची और आज ये 41.6 फीसदी हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि देश में जो कंफर्म केस आए हैं उसमें से मृत्यु दर पूरी दुनिया में भारत में सबसे कम है. देश में ये 2.8 फीसदी हो चुकी है. कोरोना से पूरी दुनिया लड़ रही है. अगर दुनिया में 69.9 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हुए हैं तो भारत में 10.7 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हुए हैं.

लव अग्रवाल ने कहा कि स्पेन में 504 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हो रहे हैं. बेल्जियम में ये 499 है. अमेरिका में 486 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हो रहे हैं. लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया में कोरोना की 6.4 फीसदी मृत्यु दर है. भारत उन देशों में रहा है जहां ये सबसे कम है. उन्होंने कहा कि भारत में ये 2.87 फीसदी रहा है. कुछ देशों में ये 19.9 फीसदी, 16.3 फीसदी और 14 फीसदी है.

देश में कोरोना के कितने मामले

देश में कोरोना मरीजों की तादाद दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. अभी देश में कुल मरीजों की संख्या 1.45 लाख के पार है. इसमें से 4 हजार 167 लोगों की मौत हो चुकी है. राहत की बात है कि अभी 60 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं. अब हर दिन औसतन एक लाख टेस्ट हो रहे हैं. आईसीएमआर की मानें तो जल्द ही ये क्षमता 2 लाख तक पहुंचेगी.

Back to top button