कैबिनेट बैठक में आज CM योगी सीतापुर को दे सकते हैं बड़ा तोफहा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को सीतापुर को बड़ी सौगात दे सकते हैं। अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के अंतर्गत सीतापुर में 1550 करोड़ रुपये लागत के ग्रीन फ्यूल उत्पादन प्लांट की स्थापना का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में जैव ऊर्जा उद्यम प्रोत्साहन कार्यक्रम के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट को सुविधाएं देने को मंजूरी दिए जाने की संभावना है।कैबिनेट बैठक में आज CM योगी सीतापुर को दे सकते हैं बड़ा तोफहा

नई दिल्ली की सनलाइट फ्यूल्स कंपनी ने 1550.87 करोड़ रुपये की लागत से सीतापुर में ग्रीन फ्यूल उत्पादन प्लांट का प्रस्ताव दिया है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय समिति ने इसे पिछले दिनों मंजूरी दे दी थी। जैव ऊर्जा उद्यम प्रोत्साहन कार्यक्रम के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट को कई तरह की सहूलियतें व सुविधाएं देने की योजना है।

कंपनी सीतापुर में चीनी मिलों के 500 मीट्रिक टन बगास का उपयोग कर प्रतिदिन 1,75,000 लीटर ड्रॉप-इन-फ्यूल का उत्पादन करेगी।

बायोमास से उत्पादित ग्रीन फ्यूल का उपयोग ‘रेडी टू यूज’ आधार पर हो सकेगा। इस ग्रीन फ्यूल को पेट्रोल, डीजल या एअर टर्बाइन फ्यूल के रूप में सीधे प्रयोग कर सकेंगे। इससे पेट्रोल व डीजल पर निर्भरता घटेगी। कृषि अपशिष्टों को जलाने से हो रहे पर्यावरण प्रदूषण पर भी इससे अंकुश लगेगा। वहीं, किसानों को अपने निष्प्रयोज्य फसल अवशेषों से अतिरिक्त आमदनी हो सकेगी।

राज्य संपत्ति विभाग खरीदेगा 17 नए वाहन

राज्य संपत्ति विभाग के स्टाफ पूल में निष्प्रयोज्य घोषित व नीलाम किए गए 17 वाहनों के स्थान पर 17 नए वाहन खरीदने के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट की बैठक में मुहर लग सकती है। इसके अलावा प्रदेश में मल्टीफ्लेक्स/सिनेमाघरों के निर्माण के प्रोत्साहन के लिए समय-समय पर जारी शासनादेशों के अंतर्गत निर्माणाधीन या संचालित सिनेमाघरों को जीएसटी लागू होने के बाद सहायक अनुदान का लाभ देने की सीमा व प्रक्रिया तय करने से जुड़े प्रस्ताव पर भी विचार की संभावना है। 
Back to top button