केला तो सब खाते है लेकिन नहीं जानते होगे इससे होने वाले नुकसान, जानकर खाना छोड़ देंगे

ज्यादातर लोगों के पसंदीदा फलों में केला शामिल होता हैं और वे रोज इसका सेवन करना पसंद करते हैं। केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, जो हमें स्वस्थ रखता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने वाला यह केला आपके शरीर में उठी कई परेशानियों का कारण भी बनता हैं। जी हाँ, सेहत बढाने वाला यह केला कई बार हैल्थ प्रॉब्लमस का कारण भी बनता हैं। आज हम आपको केले से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में। 

* वेट बढ़ना

केला भी फैट बढ़ाने का काम करता है। इसमें आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है जो जल्दी वजन बढ़ाने लगता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो भूलकर भी केला ना खाएं। 

* शुगर की अधिक मात्रा

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, केले को मध्य स्तर के ग्लाइसेमिक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। इसके साथ केले में फाइबर भी होता है जो खाने को पचाने में बाकि फलों की तुलना में अधिक समय लेता है। 

क्या आप जानते हैं केले के पेड़ का ये हिस्सा सेहत के लिए होता हैं फायदेमंद

 

* दांतों का गिरना

लोगों को लगता है कि केवल चॉकलेट या मीठा खाने से ही दांत टूटने लगते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि केले से भी दांत टूटने लगते हैं। क्योंकि केले में स्टार्च होता है वह मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्कर तेजी से घुल जाती है। इतना ही नहीं यह दांतों के बीच में फसकर बैक्टीरिया को आकर्षित करके कैविटी बढ़ाता है। इससे दांत टूटने लगते हैं। 

* पेट दर्द

सुबह खाली पेट केला खाने से पेट में गैस बनने लगती है। इतना ही नहीं कुछ लोगों को केला खाने से उल्टी और दस्त की समस्या भी हो सकती है। 

* माइग्रेन

जो लोग माइग्रेन से पीड़ित है उनको केले का सेवन खाने से पहले सोचना चाहिए। इसके साथ ही शराब के बाद केला खाने से माइग्रेन अटैक होने का खतरा बना रहता है। इसलिए इन चीजों को साथ में खाने की भूल ना करें। 

Back to top button