केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के विवादित ट्वीट पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इशारों में कसा तंज….

 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (PM Modi Government) में मंत्री व भारतीय जनता पार्टी (BJP) के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) पर इशारों में ही तंज कसा। नाम लिए बिना उन्‍हें अधार्मिक बताया तथा कहा कि ‘कुछ लोगों’ को मीडिया में बने रहने के लिए कुछ भी बोलने की आदत होती है। इसलिए वे इसपर अपनी प्र‍तिक्रिया नहीं देंगे। उधर, गिरिराज के विवादित बयान पर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह नाराज बताए जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री व बीजेपी नेता सुशील मोदी (Sushil Modi) भी बैकफुट पर दिखे।
जानिए क्‍या है मामला
विदित हो कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) सुप्रीमो व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार एवं हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) सुप्रीमो जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) लगातर दो दिन एक-दूसरे की इफ्तार पार्टियों में गए। इसके बाद बिहार की सियासत में कयासों का सिलसिला चल पड़ा। इसपर गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर नीतीश कुमार पर तंज कसा। गिरिराज ने ट्वीट किया कि कितनी खूबसूरत तस्वीर होती जब इतनी ही चाहत से नवरात्रि पे फलाहार का आयोजन करते और सुंदर सुदंर फ़ोटो आते। अपने कर्म धर्म मे हम पिछड़ क्यों जाते हैं और दिखावा में आगे रहते हैं। ट्वीट के साथ उन्‍होंने रामविलास पासवान और जीतनराम मांझी की इफ्तार पार्टियों की तस्वीरें पोस्ट की, जिनमें नीतीश कुमार नजर आ रहे हैं। इस पोस्‍ट के बाद बीजेपी सुप्रीमो अमित शाह (Amit Shah) ने भी गिरिराज सिंह को ऐसे विवादित बयानों से बचने की नसीहत दी है।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कही ये बात
गिरिराज के बयान पर जेडीयू ने कड़ी प्रतिक्रिया दी, लेकिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार मौन रहे। अब उन्‍होंने बगैर नाम लिए गिरिराज पर तंज कसा है। उन्‍होंने कहा है कि एक-दूसरे के धर्म के प्रति इज्‍जत का भाव रखना चाहिए। किसी भी धर्म का अपमान नहीं करना चाहिए। जो जिस धर्म का पालन करता है, करे। नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि जो एक धर्म के बारे में ही सोचते हैं, वे धार्मिक नही अधार्मिक होते हैं।
नीतीश कुमार ने आगे कहा कि वे सबको जानते हैं। कुछ लोगों की आदत है मीडिया में जगह बनाए रखने की। वे ऐसी बातें नहीं करेंगे तो मीडिया में कैसे आएंगे? वे ऐसी बातें कहते हैं ताकि मीडिया में जगह मिले। इसलिए उनकी बातों पर प्रतिक्रिया देना उचित नहीं।
मुख्‍यमंत्री ने कहा किवे 2006 से गांधी मैदान में ईद की नमाज में आते रहे हैं। सभी धर्मों को एक समान मानते हैं। उन्‍होंने बिहार में सुखाड़ की आशंका को देखते हुए कहा कि लोग दुआ मांगे कि सुखाड़ न पड़े। अगर सुखाड़ पड़ती है तो सब एक साथ मिलकर मुकाबला करेंगे। उन्‍होंने लोगों को ईद (Eid) की मुबारकबाद भी दी।
गिरिराज के बयान को ले बैकफुट पर दिखे सुशील मोदी
इसकेपहले मंगलवार को उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील मोदी गिरीराज के सवाल पर बचने की कोशिश में दिखे। उन्‍होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि गिरिराज सिंह ने क्या ट्वीट किया है, लेकिन मुझे गर्व है कि मैं हिन्दू हूं और मैं अपने घर में इफ्तार भी करता हूं. होली भी मनाता हूं और फलाहार भी करता हूं। साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के घर इफ्तार भी होता है और छठ के खरना का प्रसाद भी बनता है। जो लोग तंज कस रहे हैं वे तो होली मिलन भी नहीं करते हैं।’
जेडीयू ने दी कड़ी प्रतिक्रिया, अमित शाह ने भी दी नसीहत
गिरिरज के बयान पर जेडीयू ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने गिरिराज सिंह को जवाब देते हुए कहा कि वे उन्हें (गिरिराज सिंह को) फोटो भेज रहे हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आबूधाबी में सबसे बड़ी मस्जिद में वहां के शेख जाहिद और इमाम के साथ घूमते और बात करते दिख रहे हैं। पीएम मोदी ने सबका विश्वास जितने का संकल्प लिया है और आबूधाबी की तस्‍वीर उसका प्रतीक है।
गिरिराज के बयान पर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी नाराज बताए जा रहे हैं। उन्‍होंने ऐसे बयानों से बचने की नसीहत दी है। बताया जा रहा है कि अमितशाह ने गिरिराज सिंह से अपने बयान के लिएनीतीश कुमार से माफी मांगने को कहा है। बुधवार को इसी को लेकर मीडिया के सवाल पर मुख्‍यमंत्री ने अपनी प्रतिक्रिया दी।

Back to top button