कुर्ता-पायजामा में BAPS मंदिर पहुंचे कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो, किया जलाभिषेक

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) मंदिर में पूजा करते देखे गए. जस्टिन  BAPS मंदिर के 10वें स्थापना दिवस पर यहां पहुंचे थे और वे यहां भगवान स्वामी नारायण की पूजा अर्चना के साथ मूर्ति पर जल चढ़ाते हुए देखे गए. जस्टिन ट्रूडो मंदिर में जिस अंदाज में दिख रहे थे, पहली नजर में देखकर ऐसा लग है मानो कोई भारतीय किसी मंदिर में पूजा कर रहे हों.

कुर्ता-पायजामा में BAPS मंदिर पहुंचे कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो, किया जलाभिषेक

वे यहां पर कुर्ता-पायजामा पहनकर पहुंचे थे. मंदिर में जस्टिन ट्रूडो के साथ भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और कनाडा में भारत के एंबेसडर विकास स्वरूप भी मौजूद रहे. पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस पल की तस्वीरों को ट्विटर पर साझा किया है. ट्वीट में जस्टिन ट्रूडो ने लिखा है, ‘बीएपीएस मंदिर कनाडा की वास्तुशिल्प का एक अद्भूत नमूना है. यह वास्तव में एक समुदायिक जगह है. 10वीं सालगिरह मुबारक हो!’

यहां के स्थानीय मेयर जॉन टोरी ने कहा, ‘हम उनका सत्कार पाकर गदगद हैं. दुनिया और टोरंटो स्थित यह संस्था BAPS के जरिए मानवीय, दान और समाज को बनाने के काम में जुटी है. उनके योगदान ने टोरंटो को समृद्ध बनाया है.’

कनाडा के बीएपीएस मंदिर के पूजारियों के साथ तस्वीर खिंचवाते पीएम जस्टिन ट्रूडो.

मालूम हो कि भगवान स्वामीरायण के नाम पर दुनिया में कई जगह मंदिर बने हैं. भारत के दिल्ली और गुजरात के अहमदाबाद का अक्षरधाम मंदिर भी दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं.

कनाडा के बीएपीएस मंदिर का भव्य दृश्य.
इसके अलावा इंग्लैंड का अक्षरधाम मंदिर भी स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना माना जाता है. मंदिर प्रशासन का दावा है कि कनाडा का BAPS मंदिर इतना मजबूत है कि इसे 1000 साल तक कुछ नहीं होगा. ऐसा मंदिर भारत में भी नहीं है.

Back to top button