कुत्तो के साथ ऐसी बर्बरता देखकर दहल जाएगा आपका दिल!

कुत्तो के साथ ऐसी बर्बरता देखकर आपका दिल दहल जाएगा, एक बेजुबान जनवा के साथ ऐसा अत्याचार जिसमें उसकी जान भी जा सकती है। लेकिन ऐसी बर्बरता को देखकर वहां खड़े लोग अपना मनोरंजन कर रहे थे, परंपरा के नाम पर ऐसा मज़ाक दिल दहला देने वाला है।कुत्तो के साथ ऐसी बर्बरता देखकर दहल जाएगा आपका दिल!

आज तक आपने कई अजीबो-गरीब परंपरा के बारे में सुना होगा लेकिन हम आपको जिस परंपरा के बारे में बताएंगे उसे परंपरा कहने से ज्यादा ‘क्राइम’ कहना बेहतर होगा। ऐसी ही एक बुल्गेरियाई कुप्रथा है ‘Trichane’ इस विचित्र प्रथा में गांव वाले एक जगह इकट्ठे होकर, दो खम्भों के बीच में, एक कुत्ते को रस्सी से लटका कर तब तक घुमाते हैं जब तक कुत्ता रस्सी से छूट न जाए। खम्भे के नीचे एक पानी से भरा गड्ढा होता है, जिसमें डरा-सहमा कुत्ता, चक्कर खा कर गिरता है और बहुत देर तक सामान्य नहीं हो पाता।

ये भी पढ़े: अभी-अभी: हुआ बड़ा हादसा, फोन की घंटी से तय हो रही थी जिंदगी और मौत,पीएम ने जताया दुख

ये सब सिर्फ इसलिए किया जाता है, जिससे गांव को रेबीज और बुरी आत्माओं से बचाया जा सके। लोगों का कहना है कि इस प्राचीन प्रथा ‘Trichane’ से कुत्तों को कोई शारीरिक हानि नहीं पहुंचती है। घबराए कुत्ते का डरा हुआ चेहरा देखकर, लोग खुशी मनाते हैं। 2006 में आधिकारिक तौर पर बल्गेरियाई सरकार ने, इस प्रथा को बैन कर दिया था, लेकिन इस पर बने कानून के ढंग से लागू न हो पाने के कारण, लोगों ने इस कुप्रथा को, अब तक जारी रखा है।

बुल्गेरिया और यूक्रेन के ‘Animal Right Activists’ ने इस क्रूर प्रथा के खिलाफ आवाज तो उठाई, लेकिन कोई प्रभावी कानून न बन पाने की वजह से, किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया और आज भी ये क्रूप्रथा जारी है।
आप भी देखिये विडियो
 
Back to top button