#महाराष्ट्र: कीटनाशक से मौत को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने कोर्ट में पेश किया कार्रवाई का ब्योरा

नागपुर. यवतमाल समेत विदर्भ के अन्य इलाकों में कीटनाशकों से हुई किसानों और मजदूरों की मृत्यु मामले में महाराष्ट सरकार ने कोर्ट में अपनी भूमिका स्पष्ट की है। यवतमाल के जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख के शपथपत्र के अनुसार कीटनाशक के कारण यवतमाल जिले में 21 लोगों की मृत्यु हुई और 828 लोग पीड़ित हुए हैं। इसमें से 19 मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपए की मदद दी गई है। दो के प्रस्ताव विचाराधीन हैं। इसी तरह पीड़ितों को इलाज के लिए 5 हजार रुपए की मदद दी गई है।

#महाराष्ट्र: कीटनाशक से मौत को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने कोर्ट में पेश किया कार्रवाई का ब्योरा

कृषि विभाग के सचिव के हवाले से कोर्ट में दायर शपथपत्र में बताया गया है कि ऐसे हादसों को रोकने के लिए प्रदेश सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से किसानों में जागरूकता लाने की कोशिश कर रही है।

इसे भी देखें:- जनता पर लगातार हो रही महंगाई की मार, अब सिलेंडर की कीमतों में फिर हुई भारी बढ़ोत्तरी

यवतमाल समेत अन्य क्षेत्राें में कीटनाशकों से हुए हादसे के लिए उन्होंने अमरावती विभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) भी गठित की है। इस मामले में कृषि आयुक्त ने भी अब तक हुई कार्रवाई का ब्योरा दिया है। उन्होंने अपने शपथपत्र में कोर्ट को बताया है कि विभाग ने कृषि प्रबंधक के नेतृत्व में समिति स्थापित की है, जो कीटनाशकों के सही और सुरक्षित इस्तेमाल पर निगाह रखेगी।

Back to top button