किसी स्वर्ग से कम नहीं है केरल का पोनमुडी

धरती का स्वर्ग कश्मीर को कहा जाता है. यहां जाने के लिए लोग न जाने कितने प्लान बनाते हैं. लेकिन केरल की ये जगह भी किसी स्वर्ग से कम नही है, और यह जगह है पोनमुडी. जी हाँ, अगर आप कभी नहीं गए हैं तो एक बार जरूर जाएँ. बता दें, पोनमुडी जिसका शाब्दिक अर्थ होता है- गोल्‍डन पीक, एक प्रसिद्ध हिल स्‍टेशन है जो केरल राज्‍य के तिरूवनंतपुरम जिले में स्थित है. सुखद मौसम और प्राकृतिक सुंदरता भरे परिवेश के कारण पोनमुडी एक आर्दश पर्यटन स्‍थल है जहां आकर पर्यटक गर्मियों के दिनों में मजे से छुट्टियां बिता सकते हैं.

* पोनमुडी के आकर्षण केंद्र 
इस पहाड़ी इलाके में पर्यटकों के पास भ्रमण करने के कई विकल्‍प जैसे – घाटियां, झीलें और वृक्षारोपण सहित काफी जगह हैं. पोनमुडी के मुख्‍य आकर्षणों में गोल्‍डन वैली, पेप्‍पारा वन्‍यजीव अभयारण्‍य और मिनी चिडि़याघर है. यहां पर स्थित अगास्‍थेयारकुदम पहाड़ी जो कि पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची पहाड़ी है, पर्यटकों और पिकनिक मनाने वालों के लिए सबसे आकर्षक स्‍थान है.

* पोनमुडी घुमने का सही समय 
पोनमुडी की इस जगह की सैर और साहसिक गतिविधियों के लिए सर्दियों का मौसम सही होता है, परन्तु गर्मियों के मौसम में भी यहाँ जाया जा सकता है. असंख्‍य झरने, मनमोहक हरियाली, लुभावनी दृश्‍यों वाली जगह और साहसिक ट्रैकिंग विकल्‍पों के साथ पोनमुडी एक अच्छा स्थल है जहां पर्यटक पूरी मस्‍ती करने के उद्देश्‍य से आते हैं.

* आयुर्वेद के भी प्रचलित
प्रक्रति के आकर्षण के अलावा पोनमुडी आयुर्वेद के लिए भी प्रचलित है. यहाँ हर प्रकार के रोग की आयुर्वेद दवा उपलब्ध है जिससे किसी तरह का कोई नुकसान नही होता है.

Back to top button