काशी में भारतीयों से बोले पीएम मोदी, आप हमारे ब्रांड अंबेसडर हैं

भारत की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और ज्ञान की परंपरा से दुनिया को परिचित कराने वाली काशी आए प्रवासी भी अपने दिलों में भारतीयता संजोए हैं। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में बसे प्रवासियों को ब्रांड अंबेसडर साथ ही भारत के सामर्थ्य, क्षमता और विशेषताओं का प्रतीक करार दिया।काशी में भारतीयों से बोले पीएम मोदी, आप हमारे ब्रांड अंबेसडर हैं

देश में पर्यटन बढ़ाने में प्रवासियों की अहम भूमिका निभाने के लिए पीएम मोदी ने प्रोत्साहित किया और कहा, जिन देशों में रहते हैं वहां अपने आसपास के पांच नॉन इंडियन परिवारों को भारत आने के लिए प्रेरित करें। 

वसुधैव कुटुंबकम् के भारतीय दर्शन का विस्तार कर रहे प्रवासियों से प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं और गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि गांधी ग्लोबल हैं और अगर कुछ आयोजन होगा तो दूतावास हर संभव मदद भी करेंगे।

दुनियाभर से आए प्रवासियों को काशी की परंपरा से जोड़कर प्रधानमंत्री मोदी ने अपनेपन का अहसास कराया। उन्होंने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दुनिया भर में बसे प्रवासियों को उनकी बातों को दूसरे लोगों तक पहुंचाने की अपील की।

संस्कृति व अर्थव्यवस्था को किया समृद्ध

उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में कई देशों में स्थानीय कलाकारों से वैष्णव जन तो तेने कहिए गीत रिकार्ड कराया। विदेशी नागरिकों के भक्तिभाव के गांधी के ग्लोबल होने की अनुभूति होती है।

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर गुरुवाणी को दूसरे देशों तक पहुंचाने, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को उन देशों में परिचय कराने के लिए योजना बनाई जाए। पीएम मोदी ने कहा कि प्रवासी भारतीय यह सब काम कर रहे हैं, मगर इसे विस्तार दिया जा सकता है।

उधर, प्रधानमंत्री के सुझावों पर प्रवासी भारतीयों ने करतल ध्वनि से सहमति भी जताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासियों के काशी जुड़ाव का स्वागत करते हुए कहा कि प्रवासी तीर्थ योजना से भारत की सुरक्षा, अर्थव्यवस्था के साथ आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत से जुड़ाव मजबूत होगा। प्रवासी जहां रहे समाज को अपनापन दिया और संस्कृति व अर्थव्यवस्था को समृद्ध किया। 

Back to top button