कानपुर में बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा के लॉकर से डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक कीमत के गहने हुए गायब

कानपुर के किदवई नगर ‘के ब्लॉक’ स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा के लॉकर से डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक कीमत के गहने गायब हो गए। शुक्रवार को बेटी संग बैंक पहुंची महिला ने लॉकर खोला तो खाली देख दंग रह गई। वहीं फॉरेंसिक टीम ने भी मौके से फिंगर प्रिंट लिए हैं।

बसंत विहार के सूर्य कुमार अवस्थी ऑर्डिनेंस फैक्टरी से रिटायर हैं। उनकी पत्नी रमा ने वर्ष 2017 में इस शाखा में बेटी श्रद्धा के साथ लॉकर लिया था। रमा ने लॉकर में बेटी श्रद्धा, ननद और बहु के साथ ही अपने भी जेवर रखे थे जो डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत के थे। वहीं इंजीनियर पति संग नोएडा रहने वाली बेटी श्रद्धा ने बताया उसने जो लॉकर लिया था उसमें ससुराल के जेवर रखे थे। उसने अपने लॉकर से फरवरी 2020 में भाई के साले की शादी के लिए कुछ गहने निकाले थे। इसके बाद लॉकर को ऑपरेट नहीं किया था। शुक्रवार को वह मां रमा के साथ बैंक की शाखा पहुंची तो जानकारी हुई।

पूर्वजों की निशानी लुट गई 
‘हाय..मेरे चार पीढ़ी के गहने चले गए। पूर्वजों की अनमोल निशानी लुट गई। जीवन भर की पूंजी खत्म हो गई। एक बाला तक नहीं बचा। हम कहीं के नहीं रहे। बैंक ऑफ इंडिया में सालों से गहने रखे थे। बैंक कर्मचारियों के कहने पर यहां लॉकर ले लिया। आज यह दिन देखना पड़ रहा है। लॉकर से गहने गायब देखकर सीना पीटकर रमा अवस्थी विलाप करने लगीं। बेटी श्रृद्धा भी विलख कर मां को गले लगाकर रो पड़ी। दोनों बार-बार एक ही बात दोहराती रही किसी बैंक कर्मचारी की मिलीभगत से वारदात हुई है।

बेटी के साथ लॉकर्स से गहने लेने पहुंची रमा अवस्थी बेसुध सी हो गई हैं। उन्होंने बताया कि 40 वर्ष पहले बैंक ऑफ बड़ौदा की किदवई नगर शाखा में खाता खुलवाया था। जब भी वह इस शाखा में आतीं तो बैंक कर्मी उनसे बैंक ऑफ इंडिया से लॉकर खत्म कर उनके यहां ट्रांसफर करने की बात कहते थे। झांसे में आकर उन्होंने वर्ष 2017 में यहां लॉकर ले लिया। शुक्रवार को बिलखते हुए कहा कि काश, बैंक कर्मियों की बात न मानी होती तो जीवन भर की पूंजी सुरक्षित होती।

पांच साल में 43 लॉकर टूटे

-कराचीखाना स्थित सेंट्रल बैंक से अगस्त 2022 में 11 लॉकरों से करीब सवा चार करोड़ रुपये के जेवर चोरी हुए थे।
-बैंक ऑफ इंडिया की मॉल रोड शाखा से अप्रैल 2022 में लॉकर से महिला के 50 लाख के जेवर चोरी होने का मामला सामने आया था।
-सचेंडी स्थित एसबीआई में 20 दिसंबर को सुरंग बनाकर 29 लॉकरों का सोना उड़ाया गया। पुलिस इसका खुलासा अब तक नहीं कर पाई है।
-निराला नगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा से 28 अप्रैल 2922 को 15 लाख के जेवर चोरी होने का मामला सामने आया था।
-के ब्लॉक किदवईनगर स्थित पीएनबी से रिटायर एयरफोर्स कर्मचारी रमेश चंद्र तिवारी के लॉकर से 25 लाख रुपये के गहने गायब हो गए।

बैंक मैनेजर से घंटों पूछताछ 
बैंक प्रबंधक से पुलिस ने लॉकर्स रूम में ले जाकर तीन घंटे पूछताछ की। 13 कर्मचारियों को भी रात में ही बुलाकर पूछताछ शुरू की गई। फॉरेंसिक टीम को लॉकर के ऊपर एक टूटा ताला मिला, साथ ही कई लॉकर मामूली रूप से क्षतिग्रस्त नजर आए। आशंका है कि अन्य लॉकरों से भी माल गायब हुआ हो।

मां-बेटी का भी बयान लिया
आर्डिनेंस फैक्ट्री के रिटायर कर्मचारी सूर्य कुमार अवस्थी की पत्नी रमा बेटी के साथ शुक्रवार दोपहर 12:30 बजे बैंक पहुंचीं। मां-बेटी की सूचना पर पहुंची पुलिस ने तुरंत एक-एक कर सभी बैंक कर्मियों और ब्रांच मैनेजर के बयान कलमबद्ध किए। मां-बेटी के भी बयान लिए। शाम करीब साढ़े पांच बजे एसीपी नौबस्ता अभिषेक पांडेय मौके पर पहुंचे और सभी से दोबारा पूछताछ की।

कराचीखाना की तर्ज पर हो सकती है वारदात 
डीसीपी साउथ का कहना है कि बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत से वारदात को अंजाम देने की आशंका है। पूछताछ की जा रही है। कराचीखाना स्थित सेंट्रल बैंक की तर्ज पर वारदात होने का शक है।

क्‍या बोले जिम्‍मेदार-
एसीपी नौबस्‍ता अभिषेक पांडेय ने कहा कि प्राथमिक जांच में लॉकर से छेड़छाड़ पाई गई है। तहरीर लेकर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। जांच की जा रही है। बैंक ऑफ बड़ौदा के आरएम जेके जायस ने कहा कि इस मामले में मैं कुछ नहीं बताना चाहता। सारी जानकारी लखनऊ स्थित बैंक के पीआरओ से मिल सकेगी।

Back to top button