कांग्रेस सरकार के मुखिया कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने एक बार नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ की…

पंजाब की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र की मोदी सरकार की एक बार फिर तारीफ की है। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद अब चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ की नियुक्ति का समर्थन किया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद सृजन करने का ऐलान सराहनीय है। यह देश की रक्षा सेनाओं के कमांड ढांचे को मजबूत बनाने वाला अहम कदम है।

कहा- चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का फैसला सराहनीय, सेनाओं का कमांड ढांचा होगा मजबूत

मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी देर से उठ रही इस मांग को पूरा करने का केंद्र का फैसला सराहनीय है। कारगिल युद्ध के संदर्भ में तत्कालीन यूपीए सरकार ने सबसे पहले यह प्रस्ताव रखा था। उन्होंने कहा कि यह कदम भारतीय सेनाओं के कमांड व कंट्रोल सिस्टम को सुधारने के लिए सहायक सिद्ध होगा।

कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि सीडीएस का सुझाव यूपीए सरकार के समय वर्ष 2009 में नरेश चंद्रा कमेटी ने स्थायी रूप में स्टाफ कमेटी के प्रमुखों का चेयरमैन (सीओएससी) लगाने के तौर पर पेश किया था। उन्होंने कहा कि चाहे यह फैसला उस समय लागू नहीं किया जा सका, लेकिन यह महसूस किया जाता रहा है कि ऐसे पद को सृजित करने से रक्षा सेनाओं में और ज्यादा तालमेल व एकजुटता होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीडीएस से तीनों ही रक्षा सेनाएं थल सेना, जल सेना और वायु सेना के एकजुट होने से उनकी ताकत और बढ़ेगी। सीडीएस के रक्षा सेनाओं से संबंधित मामलों में भारत सरकार के सलाहकार की भूमिका निभाने की संभावना है, जो एक पेशेवर संस्था के तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में केंद्र सरकार को अपनी सलाह दिया करेगा।

 

Back to top button