कहीं आपको मोटा बनाने के पीछे आपकी ‘वेगन डाइट’ का हाथ तो नहीं ?

पतले होने की चाहत में लोग डाइटिंग के कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें से एक है वेगन डाइट भी है। हालांकि इस डाइट के तहत घंटों तक भूखा रहने के बावजूद जब कई लोगों का वजन घटने की जगह बढ़ जाता है तो वो टेंशन में आ जाते हैं। कहीं आपको मोटा बनाने के पीछे आपकी 'वेगन डाइट' का हाथ तो नहीं ?

वेगन डाइट की केमिस्ट्री को सही तरीके से फॉलो न करने पर आपका ‘वेट लूज मिशन ‘ फेल हो जाता है।

प्रोटीन की मात्रा

वजन कम करने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। एक शोध में पाया गया है कि पर्याप्त मात्रा में 2-3 बार प्रोटीन का सेवन करने पर एक्ट्रा फैट खत्म हो जाता है। फैट कत्म करने के लिए आपको चाहिए कि आप अपनी डाइट में अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन सही मात्रा में लें। इसके लिए आप नट्स, बींस और दालों को वेंगन डाइट में शामिल करें।

अधिक खाने से बचे
लोग अक्सर ये सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए अगर वो खाने में तला भूना छोड़कर साग-सब्जी और फल पर अधिक मात्रा में खाएंगे तो निश्चित ही उनका वजन कम हो जाएगा। लेकिन आपकी यही सोच आपका वजन बढ़ा देती हैं।साग-सब्जी ,फल,नट्स ये सब हेल्दी हैं लेकिन अगर इन्हें जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो ये वजन कम करने की जगह वजन बढ़ा देती हैं। खाने की मात्रा को सीमित रखने के लिए छोटे आकार की प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करें।

दिन में तीन मील के आइडिया को डंप करे

पूरे दिन में तीन मील और दो टाइम स्नैक्स के आइडिया को आइडल माना गया है। लेकिन आप इस आइडल आइडिया को डंप कर दें। दरअसल आप जितनी बार कुछ खाते हैं उतनी बार शरीर से इंसुलिन रिलीज होता है। जिसका काम खाना पचने के बाद खून में रिलीज हुई शुगर को हटाने का होता है। स्नैक्स की जगह आप अपनी डाइट में नट्स, बटर, मिल्क, दालों को शामिल करें।

कई बार लोग वेगन डाइट के नाम पर प्लांट-बेस्ड अल्टरनेटिव फूड आइटम्स जैसे वेजिटेबल चिप्स को शामिल कर लेते हैं जो कि जंक फूड से भी ज्यादा खतरनाक हो सकते है। इसको बनाते समय इसके सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसी वेगन रेडी मील आपके वेट लूज प्रोग्राम को बिगाड़ सकती है। स्नैक के लिए आप फ्रूट्स-नट और चॉकलेट का विकल्प चुन सकते है।

Back to top button