कहीं आज तो कहीं कल मनाई जाएगी जन्माष्टमी

ठाकुर जी के जन्मदिन यानी जन्माष्टमी को पूरी रात मंदिरों में भजन कीर्तन होते हैं और भक्तगण उनके जन्मोत्सव की खुशियां मनाते हैं। लेकिन भक्तों के लिए जन्माष्टमी के व्रत का सबसे बड़ा महत्व होता है। लेकिन इस बार अष्टमी तिथि दो दिन होने से लोगों में असमंजस है कि व्रत 14 अगस्त को रखें या 15 अगस्त को।

कहीं आज तो कहीं कल मनाई जाएगी जन्माष्टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 14 और 15 अगस्त को मनाई जाएगी। 14 को गृहस्थ तो 15 को साधु-संत व्रत व पूजन-अर्चन करेंगे। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 14 अगस्त की रात 7.46 बजे लगेगी। रात में ही अष्टमी का मान होने के कारण गृहस्थ उसी तिथि को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनायेंगे।

वाराणसी के प्रख्यात ज्योतिषी विमल जैन ने बताया कि अष्टमी तिथि 14 अगस्त को  रात 7.46 बजे लगेगी। महानिशीथ काल का योग रात 11.41 से 12.25 बजे तक रहेगा। रात 12 बजे वृष लग्न में भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्योत्सव मनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को सूर्योदय समय उदया तिथि में अष्टमी का ही मान रहेगा। अष्टमी 14 को शाम से लगने के बाद 15 की शाम 5.40 बजे तक रहेगी। इसके बाद नवमी तिथि शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: 13 अगस्त दिन रविवार का पंचांग: जानिए क्या कहते है आज आपके सितारे

व्रत रखने के बारे में मंडितों का मत है कि अष्टमी 14 अगस्त की शाम को शुरू हो रही है तो लोग व्रत 14 अगस्त को ही रखेंगे। हालांकि इस पर अभी कोई एक राय नहीं सामने आई।

शैव संप्रदाय में जन्माष्टमी 14 अगस्त को मनाई जाएगी, वहीं वैष्‍णव संप्रदाय में जन्माष्टमी 15 अगस्त को मनाई जाएगी।

Back to top button