कल से 3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक और शेयर बाजार, आज ही निपटा ले ये सारे काम

अगर आपको बैंकिंग से जुड़े काम करने हैं तो सोमवार तक का इंतजार करना होगा. इसके अलावा शेयर बाजार भी अब सोमवार को ही खुलेंगे. आइए जानते हैं कि आखिर क्‍यों लगातार तीन दिन बाजार और बैंक बंद रहेंगे.

बैंक क्‍यों बंद हैं?
दरअसल, 21 फरवरी यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व है. इस पर्व के मौके पर बैंकों में छुट्टी है. इसके अलावा 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

वहीं रविवार को साप्‍ताहिक अवकाश है. कहने का मतलब ये है कि लगातार 3 दिन बैंकों में कोई काम नहीं होगा. यह संभव है कि कैश की भी किल्‍लत हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि अभी कैश का इंतजाम कर लें. हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा. ये पहले की तरह चलता रहेगा. वहीं बैंक में कामकाज कराने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़ें: AIMIM नेता ने दिया विवादित बयान, बोला-100 करोड़ हिन्दुओं पर भारी हैं 15 करोड़ मुस्लिम

शेयर बाजार क्‍यों बंद?

इसी तरह, महाशिवरात्रि की वजह से शुक्रवार को शेयर बाजार बंद है. वहीं शनिवार और रविवार को शेयर बाजार में साप्‍ताहिक अवकाश होता है. कहने का मतलब ये है कि लगातार तीन दिन तक शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा.

इससे पहले, गुरुवार को सेंसेक्‍स 152.88 अंक लुढ़क कर 41,170.12 अंक पर बंद हुआ था. वहीं, निफ्टी 45.05 अंकों की गिरावट के साथ 12,080.85 अंक पर रहा. बीएसई इंडेक्‍स में सबसे अधिक बढ़त वाला शेयर इंडसइंड बैंक रहा. इसी तरह, गिरावट वाले शेयर की बात करें तो उसमें एशियन पेंट प्रमुख रहा.

 

Back to top button