कर्जमाफी के लिए किसानों को भरना पड़ेगा ऑनलाइन फार्म, फर्जीवाड़े से बचने उठाया कदम

मुंबई. प्रदेश में किसानों को कर्ज माफी के लिए ऑनलाइन फार्म भरना पड़ेगा। सरकार राज्य के 25 हजार आपले सरकार सेवा केंद्रों पर यह फार्म भरने की सुविधा उपलब्ध कराएगी। रविवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य अथितिगृह सह्याद्री में पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी।
कर्जमाफी के लिए किसानों को भरना पड़ेगा ऑनलाइन फार्म, फर्जीवाड़े से बचने उठाया कदम
विधानमंडल के मानसून सत्र की शुरुआत सोमवार से होगी। मुख्यमंत्री ने कहा- राज्य सरकार ने किसानों की कर्ज माफी के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना को लागू करने संबंधी तैयारी पूरी कर ली है। किसानों को आपले सरकार सेवा केंद्रों पर फार्म भरना होगा। यह फार्म बहुत ही सरल है। इसमें किसानों को आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, शपथ पत्र भरना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा- यह फार्म इसलिए भर कर लिया जा रहा है जिससे फर्जी किसान कर्ज माफी का लाभ नहीं ले सके।
मुख्यमंत्री ने बताया- फार्म भरने के लिए किसानों को महीने भर का समय दिया जाएगा। लेकिन यदि सभी किसानों ने जल्द फार्म भरा तो 10 -12 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि कर्ज माफी की राशि उपलब्ध कराने के लिए पूरक मांगों का प्रस्ताव मानसून सत्र में ही पेश किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में दोबारा बुवाई का संकट टल गया है। राज्य में लगभग 85 प्रतिशत क्षेत्र में बुवाई हो चुकी है।
 
विपक्ष में फूट, केवल टाइपिस्ट एक
मुख्यमंत्री ने कहा- कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस के बीच फूट पड़ गई है। विपक्ष के दोनों दलों के बीच केवल टाइपिस्ट एक नजर आ रहा है, क्योंकि दोनों दलों ने मुझे अपने मुद्दों को लेकर अलग-अलग पत्र दिया है। उस पत्र के सभी मुद्दे एक ही हैं।
सामंजस्य की भूमिका निभाई जाएगी
मुख्यमंत्री ने कहा- अभिनंदन प्रस्ताव को लेकर सामंजस्य की भूमिका निभाई जाएगी। इसको लेकर उठाए गए सवाल पर मुझे उम्मीद है कि हल निकल जाएगा। सभी नेताओं का सम्मान बरकरार रहेगा।
हर सवाल का मिलेगा जवाब
मुख्यमंत्री ने कहा- सरकार की तरफ से सदन में विपक्ष के हर सवाल का जवाब दिया जाएगा। किसान कर्ज माफी को लेकर विपक्ष की सकारात्मक मांगों को स्वीकार किया जाएगा। लेकिन जो राजनीतिक दुकानदारी चलाने के लिए अव्यवहारिक मांगे की जा रही हैं, उसको सरकार किसी भी हालत में स्वीकार नहीं करेगी।
Back to top button