करीना कपूर जैसी सेक्सी बैक मिलेगी, करिये ये तीन एक्सर्साइज

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) बॉलीवुड की उन ऐक्ट्रेसेस में से एक हैं जिनका फिगर शादी और बच्चे को जन्म देने के बाद भी सेक्सी है। खासतौर से जब वह बैकलेस ड्रेस पहनती हैं तो सबकी नजरे उनकी बैक से नहीं हटती। वैसे ऐसी बैक आप भी पा सकती है बस आपको करनी होगी ये तीन एक्सर्साइज (Exercise)…

पुश-अप्स (Push Up)

पुश-अप्स फ़ुल बॉडी एक्सरसाइज़ मानी जाती है, जो छाती और मसल्स पर प्रभाव डालती है। आप चाहें तो इसे वार्म-अप और वर्क-आउट रुटीन में शामिल कर सकते हैं। पुश-अप्स बैक का फैट भी तेजी से कम करती है। इसके लिए पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं और फिर हाथों को चेस्ट के नीचे लाते हुए ऊपर की ओर उठें। अब नीचे की ओर आएं और इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं। पुश अप्स के तीन सेट लगाएं और एक महीने में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।

स्ट्रेट-लेग डेडलिफ्ट (straight leg deadlift )

स्ट्रेट-लेग डेडलिफ्ट से न सिर्फ बैक स्ट्रॉन्ग होती है बल्कि ऐब्स बनाने और फैट को कम करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए हाथों में वेट रॉड उठाएं और उस पर मजबूत ग्रिप बनाए रखें। अब पैरों को सीधा रखते हुए सामने की ओर झुकें। ध्यान रहे कि रॉड में लगा वेट उतना ही हो जितने में आपको स्ट्रेच्ड तो फील हो लेकिन इससे दबाव न बने। इसके 15-15 के तीन सेट करें।

ऑल्टर्नेट डम्बेल रो (Alternate dumbbell row)

इस एक्सर्साइज के लिए अपने दोनों हाथों में डम्बेल लें। इन्हें चेस्ट की ओर लाएं और फिर आगे की ओर झुकें। अब झुके हुए ही एक-एक कर हाथों को पंचिंग स्टाइल में आगे पीछे करे। इससे आर्म्स, साइड और बैक फैट को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही में बैक की मसल्स ज्यादा टोन्ड होंगी जो पीठ को सेक्सी लुक देगी।

सावधानी

कोई भी एक्सर्साइज को करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय ले ले। अगर आपको बैक या कमर में दर्द की परेशानी रहती है तो इन एक्सर्साइज को न करे।

Back to top button