कम समय में बने पेठे के लड्डू बहुत ही आसान तरीके से

इस बार दिवाली पर मिठाइयों में क्या नया बनाया जा रहा है, इस बार की दिवाली में आप अपनी मिठाइयों के साथ साथ पेठे के लड्डू या मावा पेठा रोल भी बना सकते है जो की बहुत ही कम समय में स्वादिष्ट मिठाई बन सकती है। पेठा बहुत ही स्वादिष्ट होता है, पेठे के बने लड्डू आपको बेहद ज़ायकेदार लगेंगे…

आवश्यक सामग्री –

पेठा – 200 ग्राम
मावा – 200 ग्राम (1 कप)
इलाइची – 4 से 5
पिस्ते – 10 से 12
काजू – 10 से 12
नारियल बुरादा – ⅓ कप

विधि – 

* पैन में मावा डाल दीजिए और गैस जलाकर मावा को लगातार चलाते हुए मावा का रंग बदलने तथा इससे घी अलग होने तक भून लीजिए। मावा भुन जाने पर गैस बंद कर दीजिए और भुने मावा को एक बड़े प्याले में निकाल लीजिए ताकि यह जल्दी से ठंडा हो जाए।

* इसी बीच, पेठे को एक प्याली में कद्दूकस कर लीजिए। इसके बाद एक-एक करके मेवे काट लीजिए। प्रत्येक काजू के 6 से 7 टुकड़े कर लीजिए और पिस्तों को बारीक-बारीक पतला काट लीजिए। छोटी इलाइची को भी छीलकर कूटकर पाउडर बना लीजिए।

* मावा के थोड़ा सा ठंडा होने के बाद, इसमें कद्दूकस किया हुआ पेठा, काजू और इलाइची पाउडर डाल दीजिए। साथ ही थोड़े से पिस्ते गार्निंशिंग के लिए छोड़कर बाकी पिस्ते भी डाल दीजिए। सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए।

* इसके बाद, हाथ में थोड़ा सा मिश्रण लेकर अच्छे से बाइन्ड कीजिए और इसे गोल करते हुए मध्यम साइज का लड्डू बना लीजिए।

* लड्डू को नारियल के बुरादे से लपेट लीजिए और फिर से हाथों से गोल करके प्लेट में रख दीजिए। सारे लड्डू बिल्कुल इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए।

* प्रत्येक लड्डू के ऊपर 1 से 2 पिस्ते लगाकर इनकी गार्निशिंग कर दीजिए। बेहद उम्दा पेठे के लड्डू सर्व करने के लिए तैयार हैं।

* आप इन लड्डुओं को फ्रिज में रखकर 8 से 10 दिन तक खा सकते हैं।

नोट : आप इस तैयार मिश्रण को लड्डू के अलावा किसी और भी आकर में बना सकते है।

Back to top button