ज्यादा टाइम के लिए नही करना चाहते हैं म्युचुअल फंड में निवेश, तो ये हैं 3 बेस्ट ऑप्शन

म्युचुअल फंड में निवेश सबसे ज्यादा फायदे का सौदा माना जाता है. ऐसे में अगर आप छोटी अवधि‍ के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं, तो कई विकल्प मौजूद हैं. इनमें से अगर आपको पता नहीं है कि कौन सा फंड आपके लिए बेहतर होगा, तो चिंता की जरूरत नहीं. हम आपको 3 ऐसे फंड के बारे में बता रहे हैं, जिनमें से आप अपनी जरूरत के मुताबिक निवेश करने पर विचार कर सकते हैं. ये फंड आपको न सिर्फ अच्छा रिटर्न देंगे, बल्कि आप इसमें अपनी जरूरत के मुताबिक निवेश भी कर सकेंगे.

ज्यादा टाइम के लिए नही करना चाहते हैं म्युचुअल फंड में निवेश, तो ये हैं 3 बेस्ट ऑप्शनफंड्सइंडिया में म्युचुअल फंड रि सर्च की उपप्रमुख भावना ने Aajtak.in से बातचीत में ऐसे 3 फंड्स के बारे में बताया है, जो आपको आपकी जरूरत को पूरा करने के लिए बेहतर रिटर्न दे सकते हैं.  यहां आपको फिलहाल सिर्फ डेट फंड्स में निवेश को लेकर जानकारी दे रहे हैं. इनके जरिये आप बैंक की फिक्स्ड डिपोजिट से ज्यादा रिटर्न  हासिल कर सकते हैं.

डेट फंड

डेट फंड्स ट्रेजरी बिल्स और सरकारी बॉन्ड्स के साथ ही कॉरपोरेट बॉन्ड्स में ज्यादातर निवेश करते हैं. आम तौर पर डेट फंड की तय मैच्योरिटी डेट होती है. अगर आप कम समय के लिए म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो ये फंड आपका चुनाव हो सकते हैं. क्योंकि ये कम समय में बेहतर रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं. 

ये हैं बेस्ट डेट फंड्स

एचडीएफसी मीडियम टर्म अपॉर्च्यून‍िटी

अगर आप तीन साल तक ही निवेश करना चाहते हैं और इस दौरान फिक्स्ड डिपोजिट से ज्यादा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं, तो यह फंड आपका चुनाव हो सकता है.  यह कम जोख‍िम के साथ आपको बेहतर रिटर्न हासिल करने में मदद करता है.

9.2 फीसदी तक मिलेगा रिटर्न

एचडीएफसी मीडियम टर्म अपॉर्च्यून‍िटी की बात करें, तो यह आपको 9.1 फीसदी तक रिटर्न (5 साल के निवेश पर ) दे सकता है. वहीं, अब तक की परफॉर्मेंस के आधार पर देखें तो एक साल के निवेश पर इस फंड ने 7.7 फीसदी और तीन साल के निवेश पर 9.2 फीसदी रिटर्न दिया है.

यूटीआई बैंकिंग और पीएसयू डेट

आप एक से दो साल के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो ये फंड आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. यह फंड लघु अवध‍ि की डिपोजिट्स और लघु से मध्यम अवधि के सरकारी बॉन्ड्स में निवेश करता है. दूसरों के मुकाबले यह बेहतर रिटर्न देने वाला साबित हुआ है.

9 फीसदी रिटर्न

इस फंड ने 3 साल के निवेश पर 9.2 फीसदी और एक साल के निवेश पर 8.1 फीसदी का रिटर्न दिया है.

आईसीआईसीआई प्रोड्यूंश‍ियल फ्लेक्ज‍िबल इनकम

6 महीने से लेकर एक साल के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो यह फंड आप चुन सकते हैं.  यह फंड लघु अवध‍ि के कॉरपोरेट पेपर्स और बैंक डिपोजिट्स में निवेश करता है. इसके अलावा यह ट्र्रेजरी बिल्स में भी निवेश करता है. इस फंड का एक साल का औसत रिटर्न  इस कैटेगरी के दूसरे फंड से काफी ज्यादा बेहतर रहा है.

यहां भी मिलेगा बेहतर रिटर्न

इस फंड से 5 साल के निवेश पर 9.1 फीसदी रिटर्न का औसत है. इसके अलावा तीन साल के निवेश पर आपको 8.6 और एक साल के निवेश पर 7.7 फीसदी रिटर्न दिया है. (नोट : तीनों फंड्स के रिटर्न के आंकड़े 23 अक्टूबर, 2017 तक के हैं. एक साल से ऊपर के फंड का रिटर्न सालाना दर के तौर पर लिया गया है.)

Back to top button