कमजोर मांग से सोने-चांदी की चमक पड़ी फीकी, फिर 50 रुपये लुढ़के

विदेशों में मजबूती के रुख के बीच सराफा व्यापारियों द्वारा मांग में कमी से बुधवार को स्थानीय सराफा बाजार में सोने की कीमत 50 रुपये गिरकर प्रति 10 ग्राम 30,400 रुपये हो गई। वहीं, चांदी पर बिक्री का दबाव देखा गया और उसकी कीमत 50 रुपये की गिरावट के साथ प्रति किलोग्राम 40,350 रुपये रही। 
कमजोर मांग से सोने-चांदी की चमक पड़ी फीकी, फिर 50 रुपये लुढ़केबाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू हाजिर बाजार में सराफा व्यापारियों द्वारा मांग में कमी सोने पर भारी पड़ा, लेकिन विदेशों में बेहतर रुझानों ने इसकी कीमत को अधिक गिरने से रोका। 

सोमवार को भी गिर गई थी कीमतें
अंतर्राष्ट्रीय बाजर में सोमवार को पीली धातु 1.4 फीसदी लुढ़क गई थी। संतुलन प्रक्रिया के तहत आज सोने में तेजी देखी गई। सोना हाजिर 0.3 प्रतिशत की मजबूती के साथ 1,280.46 डॉलर प्रति औंस पर रहा। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा 4.8 डॉलर की बढ़त में 1,280.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अब निवेशक अमरीकी फेडरल रिजर्व की पिछली बैठक के विवरण का इंतजार कर रहे हैं जब ब्याज दरों को स्थिर रखा गया था। बुधवार को जारी होने वाले विवरण से आने वाले समय में इस संबंध में फेड के रुख के बारे में और जानकारी मिल सकेगी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर सोमवार को 2.3 प्रतिशत टूटी थी। मंगलवार को यह 0.2 प्रतिशत चमककर 16.94 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। 

 
Back to top button