कभी सड़कों में पेन बेचने वाले जॉनी लीवर, आज है इतने करोड़ के मालिक

बॉलीवुड के वेटरन कॉमेडियन जॉनी लीवर 60 साल पूरे कर चुके हैं. जॉनी लीवर का जन्म एक तेलुगू क्रिश्चियन परिवार में आंध्र प्रदेश में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रकाश राव है. जॉनी लीवर उन चुनिंदा एक्टर्स में से हैं जिन्होंने बिना फिल्मी बैकग्राउंड के नाम कमाया.कभी सड़कों में पेन बेचने वाले जॉनी लीवर

करीब 30 मिलियन डॉलर (190 करोड़ रुपए) की प्रॉपर्टी के मालिक जॉनी लीवर के बचपन में फाइनेंशियल कंडीशन काफी खराब थी. इसके चलते वह ज्यादा नहीं पढ़ सके. वह बेहद कम उम्र में मुंबई आ गए और सड़कों पर पेन बेचना शुरू कर दिया.

जॉनी बॉलीवुड गानों पर डांस करते हुए पेन बेचा करते थे. जॉनी मुंबई की हिंदुस्तान लीवर कंपनी में अपने पिता के साथ काम कर चुके थे. यहां काम करते हुए वो सहकर्मियों को अपने कॉमेडी टैलेंट से हंसाते रहते थे.

इस दौरान धीरे-धीरे वो फैक्ट्री के दूसरे कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच पॉपुलर हो गए और यहां उन्हें ‘जॉनी लीवर’ नाम मिला था. इंट्रेस्ट और लगन के दम पर उन्होंने अपने मिमिक्री टैलेंट को डेवलप किया. इस काम में उनकी मदद मिमिक्री आर्टिस्ट प्रताप जैन और राम कुमार ने की.

इसके बाद जॉनी मिमिक्री से जुड़ा स्टेज शो करने लगे. उनके एक स्टेज शो में सुनील दत्त भी मौजूद थे. सुनील दत्त की नजर जॉनी पर पड़ी और दत्त को उनका टैलेंट और मिमिक्री करने का स्टाइल पसंद आया. 

सुनील दत्त ने 1982 में आई फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में उन्हें काम करने का मौका दिया. हालांकि, इसके बाद उन्हें इंडस्ट्री में पैर जमाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा. जॉनी को असली फेम 1993 में आई फिल्म बाजीगर से मिला. 

एक इंटरव्यू में जॉनी लीवर ने खुद माना था कि बाजीगर पहली मूवी थी जिनमें उन्हें खुलकर एक्टिंग करने का मौका मिला था. जॉनी अभी तक 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. साल 2007 में जॉनी अपना एक शो ‘जॉनी आला रे’ जी टीवी पर लेकर आए थे. इसके अलावा ‘कॉमेडी सर्कस’ में भी वो जज की भूमिका निभा चुके हैं.

इसे भी पढ़े: अनुष्‍का के इस खुलासे से पूरे बॉलीवुड में मचा हडकंप, कहा – शूटिंग के दौरान करण जौहर ने मेरे साथ की ये शर्मनाक हरकत

शुरुआत में उन्हें हिंदी भाषा नहीं आती थी. स्कूल में भी हिंदी उन्होंने बाद में पढ़ी. यही वजह है कि बाद में उन्होंने हिंदी सीखने के लिए कड़ी मशक्कत की. जॉनी ने हिंदी की कई किताबें और नॉवेल भी पढ़े.

जॉनी का नाम विवादों से भी जुड़ चुका है. साल 1998 को जॉनी लीवर को राष्ट्रीय गान और भारतीय संविधान का अपमान करने के लिए सात दिन की जेल हुई थी. हालांकि बाद में उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया गया था.

जॉनी ने 1984 में सुजाता से शादी की थी. उनकी वाइफ सुजाता लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करती हैं. जॉनी और सुजाता के दो बच्चे- बेटा जेसी लीवर और बेटी जेमी लीवर हैं. दोनों ही पिता के नक्शे कदम पर चलकर स्टैंड अप कॉमेडी करते थे.  

 
Back to top button