कच्चे केले की पूरियां बनाने की रेसिपी

कच्चे केले हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। आज  तक आपने कच्चे केले के चिप्स, पकोड़े और सब्जी बनाकर खूब खाए होंगे, लेकिन आज हम आपको बता रहे है केले से बनने वाली एक नई रेसिपी के बारे में। 

वैसे तो पूरी-सब्जी खाना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन क्या कभी आपने केले की पूरियां खाई है, अगर नहीं खाई है तो हम आपको बताने जा रहे हैं केले से बनी कुछ खास तरह की पूरियां इस पूरी को बनाना बहुत आसान है आप इसे घर पर बहुत आसानी से बना सकते हैं। 

आटा- 1/2 किलो
कच्चा केला- 5
हरा धनिया- 1-2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
हरी मिर्च- 3
हल्दी- ½ टेबल स्पून
कलौंजी- ½ टेबल स्पून
अजवायन- ½ टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल- अंदाजानुसार

एक प्रेशर कुकर लें उसमें कच्चा केले रखें। फिर उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर उसे उबालने के लिए रख दें। कूकर में दो सिटी आने पर कूकर को बंद कर दें। अब केले को कूकर से बाहर निकाल लें और साफ कर लें। केले को साफ करने के बाद अच्छे से मसल लें। केले के बीच के हिस्से को हटा दें। धनिया और हरी मिर्च को बारीक काट लें। 

एक बर्तन लें और आटा उसमें निकालें।  इसमें तेल, मसले हुए केले, कलौंजी, हरा धनिया, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और अजवायन डालकर सभी को अच्छे से मिलाएं। अब आटे में आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गूंथ लें। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा न हो। अब आटे की गोलियां बना लें फिर तीन,चार पूरियां बेल लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और फिर उसमें पूरियों को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। अब आपकी केले  कि पूरियां तैयार हैं। आप चाहें तो इसे किसी सब्जी के साथ या फिर किसी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

Back to top button