कई वायरस होते हैं आपके किचन Sponge में, घबराएं नहीं आपके लिए है फायदेमंद

आपके किचन में कई तरह के वायरस होते हैं। जिस स्पंज (Sponge) का आप बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल करते हैं, वह कई तरह के बैक्टीरिया से भरा हुआ है। कई शोध बताते है कि स्पंज में मौजूद बैक्टीरिया आपको बिमार कर सकता है, लेकिन अमेरिकी शोधकर्ताओं ने स्पंज में मौजूद एक ऐसे वायरस की खोज की है जो बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है।

ये वायरस उस बैक्टीरिया से लड़ने में भी उपयोगी साबित हो सकते हैं, जो एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा नहीं मारे जा सकते हैं।बता दें कि अमेरिकन सोसायटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी (American Society for Microbiology) की सालाना बैठक में शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन को प्रस्तुत किया।

दो शोधकर्ताओं ने बैक्टीरिया को चारे के रूप में इस्तेमाल किया और ऐसे वायरस की पहचान की जो किचन के स्पंज में ही मौजूद बैक्टीरिया को खाते हैं।किचन में मौजूद स्पंज में कई तरह के अलग-अलग बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिससे बैक्टीरिया के विशाल माइक्रोबायोम का निर्माण होता है। जो कि इस वायरस के खाने के लिए खाद्य स्रोत प्रदान करता है।

न्यू यॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (New York Institute of Technology) में जीवन विज्ञान के छात्र ब्रायन वीस ने बताया कि हमारा अध्ययन किसी भी सूक्ष्म वातावरण की खोज करने के महत्व को दिखाता है।दरअसल, शोधकर्ताओं ने ये देखने के लिए दो चरणों में अध्यन किया कि क्या ये वायरस व्यक्ति में मौजूद अलग-अलग जीवाणुओं को संक्रमित कर सकते हैं।

अपने अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि ये वायरस दूसरे के जीवाणुओं को मारने में सक्षम है। डीएनए की जांच में सामने आया कि इन रोगाणुओं का आकार रॉड की तरह का है, जो आमतौर पर मल में पाए जाते हैं। इस प्रकार के रोगाणु अस्पताल में संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

Back to top button