कई देशों में मौजूद है अमरनाथ जैसे शिवलिंग, देखे विडियो

हर साल जुलाई-अगस्त में अमरनाथ गुफा यात्रा आयोजित की जाती है. आषाढ़ पूर्णिमा से लेकर सावन पूर्णिमा तक आप इस पवित्र गुफा में मौजूद बर्फानी बाबा (बर्फ का शिवलिंग) के दर्शन कर सकते हैं. दरअसल अमरनाथ की गुफा में बनने वाला प्राकृतिक बर्फानी शिवलिंग पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. हर साल इसके दर्शन करने के लिए हजारों श्रद्धालु आते हैं.

कई देशों में मौजूद है अमरनाथ जैसे शिवलिंग, देखे विडियो

अगर इस जन्माष्टमी को बनाना है ‘यादगार’ तो सीधा चले आईये मुंबई

लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि बर्फानी शिवलिंग लेकल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के और भी कई देशों में पाए जाते हैं. दुनिया में और भी कई ऐसे बर्फीली गुफाएं हैं, जिनमे बर्फ से बनी शिवलिंग जैसी आकृतियां देखने को मिलती हैं. बता दें कि एक किवंदती के अनुसार जब भगवान शिव इस गुफा को बनाने का गुप्त तरीका देवी पार्वती को बता रहे थे तभी कबूतरों का जोड़ा इस वार्तालाप को सुन रहा था, उसने यह गुप्त तरीका सीख लिया.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो में :-

अभी अभी: भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रंग में रंगा अमेरिका, जश्न में शामिल होंगी इवांका ट्रंप

कहते हैं कि कबूतर का यह जोड़ा बार-बार जन्म लेता रहा है और उसी गुफा में अपना निवास बनाता रहा है. वहां आने जाने वाले लोग अक्सर इस कबूतर के जोड़े को देखते हैं. हर साल यहां लाखों लोग इस बर्फानी बाबा के दर्शन के लिए आते हैं. इतनी कठिन यात्रा सिर्फ इसलिए की जाती हैं ताकि इस गुफा में भगवान शिव के पाकृतिक रूप को देख सकें.

Back to top button