…और कांग्रेस ने PM मोदी के जन्मदिन को ऐतिहासिक बना दिया

PM मोदी के जन्मदिन पर युवाओं की महाहुंकार
जुबिली न्यूज़ डेस्क
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 70 वर्ष के हो गए। पीएम मोदी ने अपने छह वर्ष के कार्यकाल में कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिए हैं जिसकी वजह से उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। लेकिन उनके इस जन्मदिन पर कुछ ऐसा हो रहा है जो उन्हें पसंद तो नहीं आ रहा होगा लेकिन यह भी अपने आप में एक एतिहासिक घटना ही है।
दरअसल बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को देश का युवा बेरोजगार दिवस के रूप में मना रहा है। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक सभी जगह बेरोजगारी का मुद्दा जोरशोर से उठाया जा रहा है।
युवाओं के इस आन्दोलन को कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों का पूरा समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस के छात्र नेता तो देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और प्रशासन के साथ संघर्ष कर रहे हैं। कई जगह इन युवाओं पर लाठीचार्ज भी किया गया है और सैकड़ों लोगों को पुलिस हिरासत में रखा गया है।
इलाहाबाद में महासचिव विवेकानंद पाठक, NSUI के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव, जिला अध्यक्ष बालकिशुन पटेल, संजय तिवारी, सुरेश यादव समेत कई नेताओं को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया है।
वहीं गोरखपुर में सेवायोजन कार्यालय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ताला जड़ दिया है। बनारस में भी बरोजगार युवा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में एकत्रित होकर प्रदर्शन किया।

बेरोजगारी दिवस के अवसर पर आज बनारस में युवाओं के समर्थन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया।#NationalUnemploymentDay pic.twitter.com/x19DluFDBf
— Vishwavijay Singh (@vishwavijay05) September 17, 2020

इसके आलावा सोशल मीडिया पर भी #NationalUnemploymentDay, #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस और जुमला दिवस ट्रेंड हो रहा है। युवा वीडियो पोस्ट करके और मजेदार मीम्स के जरिए सरकार पर तंज कास रहे हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट में एक खबर का हवाला देते हुए हुए लिखा कि, यही कारण है कि देश का युवा आज #राष्ट्रीय_बेरोजगारी_दिवस मनाने पर मजबूर है। रोज़गार सम्मान है। सरकार कब तक ये सम्मान देने से पीछे हटेगी?
यह भी पढ़ें : दिवंगत कांग्रेस नेता की पत्नी का आरोप- ऑक्सीजन बंद करने से हुई पति की मौत
राहुल गांधी ने जिस खबर का हवाला दिया उसके मुताबिक, सरकारी पोर्टल पर नौकरियों के लिए एक करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है, लेकिन सिर्फ 1.77 लाख नौकरियां ही उपलब्ध हैं।

यही कारण है कि देश का युवा आज #राष्ट्रीय_बेरोजगारी_दिवस मनाने पर मजबूर है।
रोज़गार सम्मान है।
सरकार कब तक ये सम्मान देने से पीछे हटेगी?
Massive unemployment has forced the youth to call today #NationalUnemploymentDay.
Employment is dignity.
For how long will the Govt deny it? pic.twitter.com/FC2mQAW3oJ
— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) September 17, 2020

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है कि, 5 साल संविदा कानून एक काला कानून है। युवाओं की भर्तियों पर ताला लगाना अन्याय है। इस अन्याय के खिलाफ युवा अपना हक मांगने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं तो उनकी बात सुननी चाहिए। आपकी लाठी इस युवा ललकार को दबा नहीं सकती।

5 साल संविदा कानून एक काला कानून है।
युवाओं की भर्तियों पर ताला लगाना अन्याय है।
इस अन्याय के खिलाफ युवा अपना हक मांगने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं तो उनकी बात सुननी चाहिए।
आपकी लाठी इस युवा ललकार को दबा नहीं सकती।#राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस #NationalUnemploymentDay pic.twitter.com/EJMFj7B3WI
— Priyanka Gandhi Vadra (@priyankagandhi) September 17, 2020

कांग्रेस नेताओं के आलावा भी अन्य विपक्षी दलों के नेता युवाओं का समर्थन कर रहे हैं। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी ट्वीट करके युवाओं को समर्थन किया है।
उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, बेरोजगार युवाओं ने बिहार के कृषि मंत्री और सत्ताधारी विधायक से सवाल किया तो जवाब देने की बजाय वो भाग खड़े हुए। युवा अपने हक़-अधिकार और नौकरी-रोजगार के लिए जाग चुका है। 15 वर्षों की NDA सरकार जवाब दे, बिहार के करोड़ों युवा नौकरी से वंचित क्यों है?

बेरोजगार युवाओं ने बिहार के कृषि मंत्री और सत्ताधारी विधायक से सवाल किया तो जवाब देने की बजाय वो भाग खड़े हुए। युवा अपने हक़-अधिकार और नौकरी-रोजगार के लिए जाग चुका है। 15 वर्षों की NDA सरकार जवाब दे, बिहार के करोड़ों युवा नौकरी से वंचित क्यों है?#राष्ट्रीय_बेरोजगारी_दिवस pic.twitter.com/Kcb7jUrW1R
— Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) September 17, 2020

अगर नागरिकता कानून के मुद्दे पर चले आन्दोलन को छोड़ दिया जाए तो पिछले कई वर्षों में इस तरह का विरोध प्रदर्शन देखने को नहीं मिला है। इस प्रदर्शन को देखकर स्पष्ट है कि, नरेंद्र मोदी में नायक की छवि देखने वाला युवा अब आक्रोशित है। सरकार के लिए यह चिंता की बात है।
यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में बताया- कब आयेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन
यह भी पढ़ें : इस राज्य में भी 21 सितंबर से नहीं खुलेगा स्कूल

Back to top button