ओबामा ने भारत को दिया बड़ा तोहफा, रक्षा बजट में भारत को महत्व

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा रक्षा बजट को स्वीकृत कर दिया गया है। इस दौरान भारत को मेजर डिफेंस पार्टनर कहा गया। दरअसल बजट को कानूनी मान्यता मिली और बराक ओबामा के प्रयासों से भारत और अमेरिका के रिश्ते पहले से और मजबूत हो गए। उन्होंने आतंकवाद का समर्थन करने वाले पाकिस्तान को सहयोग के लिए कुछ शर्तें रक्षा बजट में रख दीं। राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नेशनल डिफेंस आॅथोराइजेशन एक्ट 2007 पर हवाई में हस्ताक्षर हुए।

ओबामा भयंकर बीमारी से मर जाएं, चारागाह में दफना दिए जाएं

इतना ही नहीं परिवार के ही साथ वे अवकाश मनाने लगे हैं। इस तरह के रक्षा कानून को लेकर सीनेट के आम्र्ड सर्विसेस कमेटी के प्रमुख जाॅन मैक्केन द्वारा भारत और अमेरिका के बीच होने वाले रक्षा संबंधों को लेकर चर्चा की। इस तरह के कानून में पाकिस्तान के ही साथ रक्षा सहयोग की चर्चा भी की गई है उन्होंने चार शर्तों की बात कही। जिसमें उन्होंने कहा कि अमेरिका रक्षा साझेदारी करने जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार हक्कानी नेटवर्क के विरूद्ध आवश्यक कदम उठाने की बात कही गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान को कोएलिशन सपोर्ट फंड के अंतर्गत अमेरिका से 90 करोड़ यूएस डाॅलर की राशि में करीब 40 करोड़ यूएस डाॅलर की राशि प्राप्त होगी। मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के हक्कानी नेटवर्क के विरूद्ध कार्रवाई करनी होगी। गौरतलब है कि अमेरिका ने कई बार पाकिस्तान पर इस आतंकी नेटवर्क को लेकर कार्रवाई करने की मांग की मगर पाकिस्तान हर बार कार्रवाई की बात ही करता रहा।

मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर बराक ओबामा के कार्यकाल पूर्ण होने पर कुछ समय शेष है। ऐसे में चुने गए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनका स्थान ले सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार बराक ओबामा, भारत को अमेरिकी रक्षा बजट में महत्वपूर्ण रूप से भागीदार बनाकर मित्रता का उपहार दे रहे हैं।

Back to top button