ऑस्ट्रेलिया में ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, धोनी-किरमानी भी नहीं कर पाए थे यह कमाल

नई दिल्ली: विकेटकीपर ऋषभ पंत ने महेंद्र सिंह धोनी के नक्शेकदम पर चलते हुए उनके एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह विकेट झटके. इसके साथ ही उन्होंने एक पारी में सबसे अधिक कैच लेने के महेंद्र सिंह धोनी के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. इन दोनों के अलावा एक भी भारतीय एक पारी में छह कैच नहीं ले सका है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच कांटे की टक्कर का चल रहा है.

बुमराह और शमी की गेंद पर दो-दो कैच 
ऋषभ पंत ने इस मैच में पहला कैच रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर उस्मान ख्वाजा का लिया. अंपायर ने कैच की अपील ठुकराई तो भारत ने डीआरएस (DRS) लिया. अंपायर ने इसे कैच करार दिया. बुमराह ने इसके बाद बुमराह की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब को लपका. इसके बाद इशांत शर्मा की गेंद पर टिम पैन का कैच लेकर उन्हें चलता किया. पंत ने मैच के दूसरे दिन यही तीन कैच लपके थे. इसके बाद उन्होंने मैच के तीसरे दिन बुमराह की गेंद पर मिचेल स्टार्क को लपका. फिर मोहम्मद शमी ने लगातार दो गेंद पर ट्रेविस हेड और जोश हेजलवुड को कैच करवाया. 

धोनी ने 9 साल पहले किया था यह कारनामा 
भारतीय क्रिकेट में यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब किसी विकेटकीपर ने एक पारी में छह कैच लपके हैं. इससे पहले 2009 में महेंद्र सिंह धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में यह कारनामा किया था. तीन अप्रैल से सात अप्रैल के बीच खेला गया वह मैच ड्रॉ रहा था. धोनी ने इस मैच में दो अर्धशतक (52 और 56*) भी बनाए थे. धोनी ने इस मैच की पहली पारी में छह कैच लेने के बाद दूसरी पारी में भी एक और कैच लिया था. 

एक पारी में पांच कैच भी ले चुके हैं 
ऋषभ पंत का इससे पहले एक पारी में सबसे अच्छा प्रदर्शन 5 कैच था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त में खेले गए नॉटिंघम टेस्ट में पांच कैच लपके थे. महेंद्र सिंह धोनी तीन बार 5-5 कैच लेने का कारनामा कर चुके हैं. भारतीय विकेटकीपरों में पंत और धोनी के अलावा सैयद किरमानी, नयन मोंगिया और ऋद्धिमान साहा ही एक पारी में पांच कैच ले सके हैं. 

एक पारी में 7 कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड 
टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे अधिक सात कैच लेने का संयुक्त रिकॉर्ड चार विकेटकीपरों के नाम दर्ज है. पाकिस्तान के वसीम बारी ने 1979 में सबसे पहले यह कारनामा किया था. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड टेस्ट मैच की पहली पारी में सात कैच लपके थे. इसके बाद इंग्लैंड के बॉब टेलर ने 1980, न्यूजीलैंड के इयान स्मिथ ने 1991 और वेस्टइंडीज के रिडली जैकब्स ने साल 2000 में वसीम बारी के एक पारी में सात कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की. 

जसप्रीत बुमराह की गेंद पर ऋषभ पंत ने मिचेल स्टार्क का कैच लपका. 

बता दें कि ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में बल्ले से लगातार फ्लॉप रहे हैं.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद ऋषभ पंत टेस्ट मैच की पहली पारी में भी असफल रहे. नाथन लॉयन ने ऋषभ पंत को 25 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटाया. नाथन लॉयन की शानदार गेंद पर ऋषभ पंत को टिम पेन ने विकेट के पीछे लपका. गेंद ने बाहरी किनारा लिया था, जो पंत पर भारी पड़ गया. ऋषभ पंत के आउट होने के बाद सोशल मीडिया पर उनकी जमकर आलोचना हुई है. लेकिन विकेट के पीछे देखें तो पंत अपने नाम नए-नए रिकॉर्ड दर्ज कर रहे हैं. 

भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम को 235 रन पर आउट करके 15रन की लीड ले ली है. वहीं, भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए थे.

 
Back to top button