ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली बन सकते हैं नंबर-1, ये तीन कमाल करने का खास मौका

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज बुधवार यानी 21 नवंबर से शुरू होगी। सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला जाएगा और भारतीय कप्तान विराट कोहली पर फैंस की निगाहें होंगी। विराट से इस सीरीज में काफी उम्मीदें की जा रही हैं। कोहली अब टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ आराम किया था। कोहली बेहतरीन फॉर्म में हैं और ऑस्ट्रेलिया में इसी लय को बरकरार रखना चाहेंगे। इस सीरीज में उनके पास तीन खास उपलब्धियां हासिल करने का मौका है। चलिए गौर करते हैं:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली बन सकते हैं नंबर-1, ये तीन कमाल करने का खास मौकाविराट कोहली के पास टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन का बादशाह बनने का मौका है। फिलहाल, न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल 2,271 रन बनाकर इस मामले में शीर्ष पर हैं। दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा 2,207 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं। कोहली की कोशिश इन दोनों बल्लेबाजों को पीछे छोड़कर नंबर-1 बनने की होगी। पता हो कि कप्तान कोहली के अब तक 2,102 रन हैं।

वैसे, कोहली के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं होगा क्योंकि रोहित शर्मा भी शानदार फॉर्म में हैं और वह भी नंबर-1 बनने की होड़ में चल रहे हैं। कोहली और रोहित की इस तगड़ी फाइट का फायदा टीम इंडिया को मिलेगा, जो उम्मीद करेगी कि दोनों बल्लेबाजों का बल्ला जमकर गरजे और खूब रन बरसे।

कोहली के पास टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करने का मौका है। कोहली के अब तक टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 214 चौके हैं। वह सर्वकालिक सर्वाधिक चौके जमाने वाले पूर्व श्रीलंकाई ओपनर तिलकरत्ने दिलशान से महज नौ चौके पीछे हैं। तिलकरत्ने के 223 चौके हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद 218 चौकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। दिलशान क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं जबकि शहजाद को फिलहाल कोई टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना नहीं हैं, ऐसे में कोहली के पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का शानदार मौका है।

विराट कोहली के पास पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक और 50 छक्के पूरा करने का मौका। कोहली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 18 अर्धशतक जमाए हैं, जो इस प्रारूप में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक अर्धशतक हैं। हालांकि, वह शतक नहीं जमा सके हैं। कोहली के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी नाबाद 90 रन भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में देखने को मिली थी।

इसके अलावा कोहली के पास टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर के 50 छक्के पूरा करने का भी शानदार मौका है। सिर्फ तीन भारतीय बल्लेबाज ही 50 छक्कों का आंकड़ा पार कर सके हैं। अगर कोहली ऐसा करते हैं तो वह चौथे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। कोहली को 50 छक्के पूरा करने के लिए चार छक्कों की दरकार है।

Back to top button