ऑफिस में दिनभर लैपटॉप के सामने करते हैं काम तो ऐसे रखें अपनी आँखों का ख्याल…

बिज़ी लाइफ में आपको अपने लिए समय ही नहीं मिलता है. ऑफिस में देर तक काम करना और घर आ कर सो जाना. यही रूटीन हो जाता है. लेकिन वहीं ऑफिस में देर तक बैठ करने से आपको कई तरह की परेशानी होती है. अगर आपकी सिटींग जॉब है तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना है, उसमें सबसे ज्यादा जरुरी ये है कि आपको आपनी सेहत का ध्यान रखना होता है. आज के समय में सभी लोग अपने जीवन में लैपटॉप और मोबाइल का इस्तेमाल तो करते है. लेकिन कई लोग ऐसे होते है जो लम्बे समय तक इनका इस्तेमाल करते है और इस वजह से उन्हीं आँखों में थकान और जलन की समस्या पनपने लगती हैं. इससे खदु को कैसे बचना है इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.ऑफिस में दिनभर लैपटॉप के सामने करते हैं काम तो ऐसे रखें अपनी आँखों काऑफिस में दिनभर लैपटॉप के सामने करते हैं काम तो ऐसे रखें अपनी आँखों का ख्याल... ख्याल...

* 10 ग्राम द्राक्ष को रात में पानी में भिगोकर रख दे. सुबह उसे हाथ से मसल ले, फिर इसमें थोड़ी शक़्कर मिलाकर पीने से आँखों की जलन से राहत मिलती है.

* बबूल के पत्तो को पीसकर टिकिया बना ले. फिर इसे घी में भून ले, अब इसे आँखों पर रखे और कुछ देर के लिए आँखे बंद कर ले इससे आँखों की जलन की समस्या दूर होगी.

* आँखों में जलन की समस्या में गाय के दूध का मक्खन बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे आँखों पर लगाने से आँखों की जलन की समस्या कम होती है.

* दही की मलाई पलको पर लगाने से या उसका लेप लगाने करने से गर्मी और जलन निकल जाती है. पलको पर ठंडी मलाई का लेप करे. इससे जलन की समस्या दूर होती है.

* आँखों में जलन की समस्या के लिए खीरे को काटकर उसे आँखों पर रखे और थोड़ी देर बाद आँखों में गुलाबजल को डाल दे यह आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे कुछ ही देर में जलन में राहत मिलती है.

Back to top button