ऑनलाइन फीडिंग ट्रेनिंग से गैरहाजिर रहने वाले 200 अधिकारियों पर गिरेगी गाज

लोकसभा चुनाव से पहले ही सरकारी अधिकारी और कर्मचारी ड्यूटी से कतराने लगे हैं। ऐसे में अब चुनाव कार्मिकों की ऑनलाइन फीडिंग ट्रेनिंग से गैरहाजिर रहने वाले दौ सौ अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।ऑनलाइन फीडिंग ट्रेनिंग से गैरहाजिर रहने वाले 200 अधिकारियों पर गिरेगी गाज

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। दोनों लोकसभा सीटों के लिए जिले में बीस से बाइस हजार अधिकारियों और कर्मचारियों की जरूरत होगी। एडीएम वित्त और राजस्व तथा नोडल अफसर अवनीश सक्सेना के मुताबिक इसके लिए करीब चालीस हजार सरकारी कर्मचारियों को सुरक्षित किया जाएगा। सरकारी विभागों को अपने कर्मचारियों की डिटेल ऑनलाइन देनी है। इसके लिए शुक्रवार को ट्रेनिंग प्रोग्राम था। ट्रेनिंग प्रोग्राम में करीब छह सौ सरकारी विभागों और कार्यालयों को शामिल किया गया था। देर शाम तक करीब दो सौ विभागों और कार्यालयों के नामित प्रतिनिधि ट्रेनिंग में शामिल नहीं हुए। इन सभी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए लिखा जा रहा है।

प्रोफार्मा-वन में देनी होगी जानकारी

सरकारी विभागों को इस बार प्रोफार्मा-वन में भरकर निर्वाचन कार्यालय को जानकारी देनी होगी। प्रपत्र भरने के बाद एनआईसी द्वारा विभागों को लॉगइन और आईडी दी जाएगी। इसके बाद विभागों को अपने कर्मचारियों को ब्योरा भरकर देना होगा। आईडी मिलने के तीन दिन बाद ही पूरा ब्योरा देना होगा।

ऑनलाइन लगेगी ड्यूटी

चुनाव ड्यूटी में बहानेबाजी करने वाले अफसरों और कर्मचारियों के लिए इस बार मुश्किल होने वाली है। निर्वाचन कार्यालय सभी कर्मचारियों की ड्यूटी सॉफ्टवेयर के जरिये ही लगाएगा। इसलिए ड्यूटी से बचना आसान नहीं होगा। दरअसल, चुनाव शुरू होते ही अफसर और कर्मचारी बीमारी और दूसरे कारण बताकर ड्यूटी से बचना चाहते हैं।

Back to top button