ऑनलाइन प्रतियोगिता लेना है भाग तो ऐसे करें प्रतिभाग

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन प्रतियोगिता करा रही है उत्तर प्रदेश कांग्रेस
राजीव गाँधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 12 लाख 50 हजार 648 छात्रों ने आवेदन किया
औसतन हर जिले से 16 हजार युवाओं ने प्रतियोगिता के लिए किया आवेदन
प्रदेश के सभी जनपदों के छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए किया आवेदनः
प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, गाजीपुर, कानपुर से हुए अधिकतम इनरोलमेंट
जुबिली स्पेशल डेस्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आगामी 13 और 14 सितम्बर को भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की जयंती के उपलक्ष्य में आयेाजित की जा रही सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की तैयारी एवं अधिक से अधिक से संख्या में युवाओं को जोडऩे का काम जोर शोर से किया जा रहा है।
राजीव गांधी की 76वीं जयंती पर युवाओं और छात्र-छात्राओं के लिए राजीव गांधी सामान्य ज्ञान ऑनलाइन प्रतियोगिता की विधिवत शुरुआत की। यह प्रतियोगिता 13-14 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी जिसमें 16 से 22 आयु वर्ग तक के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग ले सकते हैं।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव धीरज गुर्जर ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कोरोना काल में छात्रों और नौजवानों के बीच अब तक की सबसे बड़ी ऑनलाइन प्रतियोगिता करने जा रही है। प्रतियोगिता की टैग लाइन है ‘मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है’।
कोरोना काल में जब सभी विद्यालय और कॉलेज बंद चल रहे हैं ऐसे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और सोशल मीडिया द्वारा इस प्रतियोगिता के आयोजन द्वारा छात्र-छात्राओं के बीच में जाने का एक प्रयास किया गया है। उन्होने कहा कि प्रतियोगिता के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।
उन्होने कहा कि राजीव जी की सोच थी कि राजनीति से इतर भी युवाओं को कैसे जोड़ा जाए और नये भारत की परिकल्पना में उनका अहम योगदान हो। उन्होने कहा कि योगी जी की योग्यता के चलते आज उ.प. कोरोना में नम्बर एक बनने को अग्रसर है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस देश की सबसे बड़ी आन लाइन प्रतियोगिता बनाकर नम्बर एक पर ला रही है।

धीरज गुर्जर ने कहा कि राजीव गांधी सामान्य ज्ञान ऑनलाइन प्रतियोगिता में अब तक 12 लाख 50 हजार 648 छात्र छात्रों ने ऑनलाइन इनरोलमेंट कराया है, जो कि एक इतिहास है।
उन्होंने आगे कहा कि इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि प्रदेश के हर जनपद से औसतन 16 हजार युवाओं ने आवेदन किया है। प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए गुर्जर ने कहा कि कोरोना काल में छात्र-नौजवान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है।
एक तरफ परिवार पर आर्थिक बंदिश तो दूसरी तरफ महामारी काल में घटते रोजगार से उनको बड़ा मानसिक अघात पहुंचा है। ऐसे में उनके द्वारा रोजगार की मांग को लेकर किये जा रहे आन्दोलन को कांग्रेस का खुला समर्थन है। 
कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता दीपक सिंह ने प्रेस वार्ता में बताया कि राजीव गाँधी सामान्य ज्ञान ऑनलाइन प्रतियोगिता में प्रदेश के हर जनपद से इनरोलमेंट हुए है जो अपने आप में एक कीर्तिमान है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के लिए सबसे ज्यादा इनरोलमेंट प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, गाजीपुर और कानपुर से हुए है।
उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी का मानना है कि इस प्रतियोगिता से जहां इस कोरोना काल में छात्रों-युवाओं में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति रुचि को बढ़ावा मिलेगा वहीं पार्टी देश के महापुरुषों और देश के गौरवशाली इतिहास के बारे में सच्ची जानकारी मिलेगी।
उन्होने कहा कि आज इतिहास को तोड़मरोड़कर युवाओं के सामने पेश किया जा रहा है। जबकि डिजिटल इंडिया स्व. राजीव गांधी जी की ही देन है। देश में सबसे पहला कम्प्यूटर वही लाये थे। युवाओं के लिए उनके योगदान को युवाओं के बीच ले जाना कांग्रेस पार्टी की जिम्मेदारी है।
दीपक सिंह ने कहा कि कांग्रेस के पास बताने के लिए तमाम योजनाएं हैं जैसे मनरेगा, भोजन का अधिकार, डिजिटल भारत, पेंशन, पंचायतीराज व्यवस्था आदि किन्तु भाजपा के पास बताने के लिए कुछ भी नहीं है। योगी की टीम 11 जिसमें एक भी काबिल मंत्री को नहीं रखा गया है गलत तथ्यों को देकर सिर्फ गुमराह करने का काम करती है।
उन्होने कहा कि योगी सरकार घोटाले का पर्याय हो चुकी है। कोरोना महामारी में भी कोविड घोटाला, 69 हजार शिक्षक भर्ती घोटाला, वृक्षारोपण घोटाला, पीएफ घोटाला आदि तमाम घोटाले योगीराज की देन है।
इन घोटालों की जांच एसआईटी के बजाए हाईकोर्ट के सिटिंग जज अथवा विधायकों की एक समिति बनाकर की जानी चाहिए। उ.प में प्रशासनिक अक्षमता का आलम यह है कि कोविड मेन्यू का खाना सड़क बनाने वाली कम्पनी को मिला है तथा जूता बनाने वाली कम्पनी को दवा व पीपीई किट बनाने का ठेका मिला है।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस के मीडिया संयोजक ललन कुमार ने बताया कि घटते रोजगार के अवसर और बढ़ती बेरोजगारी को लेकर 17 सितम्बर को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर छात्र-नौजवान धरना प्रदर्शन करके सरकार से अपने किये रोजगार की मांग करेंगे।
कांग्रेस पार्टी युवाओं और छात्रों के इस राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस पर होने वाले आयोजन का समर्थन करेगी। उन्होंने आगे कहा कि राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में विजेता को जिले स्तर पर लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट समेत कई आकर्षक पुरस्कार दिए जाएगें। छात्र- छात्राओं में इस प्रतियोगिता को लेकर जबरदस्त उत्साह है।

Back to top button