ऑटो कंपनी निसान दुनियाभर में करेगी छंटनी! दस हजार लोगों की नौकरी खतरे में

जापानी कार कंपनी निसान ने बुधवार को दुनिया भर में 10,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। मई में निसान ने घोषणा की थी कि वह दुनिभर में अपने 1,39,000 कर्मचारियों में से 4,800 नौकरियों को खत्म कर देगा।

पिछले कारोबारी साल में निसान का शुद्ध लाभ लगभग एक दशक के निचले स्तर पर आ गया और उसने अगले 12 महीनों के लिए पहले से ही ‘मुश्किल कारोबारी माहौल’ की चेतावनी दे दी है। कंपनी गुरुवार को पहली तिमाही की कमाई की घोषणा करने वाली है।

निसान के प्रवक्ता कोजी ओकुडा ने न्यूज़ एजेंसी एएफपी को बताया, ‘हमने अभी यह तय नहीं किया है कि हम (गुरुवार की कमाई प्रेस कॉन्फ्रेंस में) क्या घोषणा करेंगे और हम (मीडिया) अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।’ कंपनी की अमेरिका और यूरोप में बिक्री में गिरावट आई है और वित्तीय अनियमितता के आरोपों में पूर्व बॉस कार्लोस घोसन की गिरफ्तारी के बाद अभी भी गिरावट जारी है।

कंपनी का अपने फ्रांसीसी साझेदार रेनॉल्ट के साथ भी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है, रेनॉल्ट की निसान में 43 फीसद की हिस्सेदारी है। क्योडो समाचार एजेंसी ने कहा कि कटौती से दक्षिण अमेरिका और अन्य क्षेत्रों में कुछ कारखानों के प्रभावित होने की संभावना है, जहां निसान को कम लाभ मिल रहा है।

मई में निसान ने मार्च 2019 के वित्तीय वर्ष के लिए 319 बिलियन येन ($ 2.9 बिलियन) के शुद्ध लाभ की रिपोर्ट की थी, 2009-10 के बाद से कंपनी की यह सबसे कम कमाई है। इसमें पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 57 फीसद की गिरावट आई है।

Back to top button