ऐसे बनाये… कद्दू की खट्टी मिट्ठी सब्जी

कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट है, जो की बड़े चाव से खायी जाती है. इसे आप पूरी पराठे और नान के साथ खा सकते है, आइये सीखे स्वादिष्ट कद्दू की  खट्टी मिट्ठी सब्जी कैसे बनाये.kaddu-ki-sabji_

सामग्री  

  1. पीला कद्दू – 500 ग्राम
  2. सरसों का तेल – 2-3 टेबल स्पून
  3. हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
  4. अदरक पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
  5. हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
  6. हींग – 1 पिंच
  7. मेथी के दाने – 1/2 छोटी चम्मच
  8. गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच
  9. हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
  10. लालमिर्च पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
  11. अमचूर पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
  12. धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  13. चीनी – 2 छोटे चम्मच
  14. नमक – 1 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

विधि 
सबसे पहले कद्दू धोकर छील लीजिये और कद्दू के ऊपर का नरम गूदा और बीज काट कर हटा दीजिये,  कद्दू के 1/2 -1 इंच के आकार के चौकोर टुकड़े में काट लीजिये.
कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, गरम तेल में हींग भी डाल दीजिये, मेथी के दाने भुनने के बाद, हल्दी पाउडर, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, धनियां पाउडर डालिये और मसाले को थोड़ा सा भूनिये. अब कद्दू के टुकड़े डाल दीजिये, नमक और लालमिर्च डालकर कद्दू को लगातार चलाते हुये 2 मिनिट पकाइये, मसाले की कोटिंग कद्दू के टुकड़ों पर अच्छी तरह से आ जनि चाहिये ताकि मसाले कद्धू में जज़्ब हो सके. 

सब्जी में 1/4 कप पानी डालकर ढककर 10 मिनिट धीमी आग पर पकने दीजिये, और बीच बीच में देकते रहे के कद्दू  नरम हुए या नहीं, सब्जी को वापस ढककर 4 -5 मिनिट और पकने दीजिये जब तक कद्दू नरम न हो जाये, आवश्कतानुसार आधा कप पानी मिलाये और अब सब्जी को फिर से चैक कीजिये, कद्दू के टुकड़े हल्के नरम हो गये हैं, लेकिन सब्जी का पानी खतम हो रहा हो तो आप 1/4 कप पानी सब्जी में और डालिये, मिलाइये और ढककर सब्जी को धीमी आग पर पकने दीजिये जब तक की न कद्दू नरम हो. सब्जी को चैक कीजिये, कद्दू के टुकड़े नरम हो गये है, सब्जी में गरम मसाला, अमचूर, चीनी और आधा हरा धनियां डालकर मिला दीजिये, सब्जी को चलाते हुये 1 मिनिट और पका लीजिये, 15 मिनिट में कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी बनकर तैयार है.

Back to top button