ऐसे बनाएं मूंगफली की चिक्की, है सर्दियों का मेवा

 सर्दियों के मौसम में खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मजा ही कुछ और है .इससे खाने का जायका काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में ज़्यादातर लोग मीठे में गुड़ और मूंगफली की चिक्की खाना बेहद पसंद करते हैं. गुड़ सेहत के लिए काफी अच्छा होता है और बेहतर पाचक की तरह काम करता है तो वहीं मूंगफली को भी कुछ लोग सर्दियों का मेवा कहते हैं. तो आइए आज जानते हैं मूंगफली की चिक्की बनाने की रेसिपी…

गुड़ – 1 कप (कूटा हुआ)
मूंगफली के दाने – 1 कप (150 ग्राम) (भुने छिले हुए)

घी – 2 टेबल स्पून

मूंगफली की चिक्की बनाने की रेसिपी (Moongphali Gud ki Chikki):
1.मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई को आंच पर चढ़ाकर इसमें कुटा हुआ गुड़ और 1 छोटी चम्मच घी डालें. इसके बाद चमचे से गुड़ को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर पिघलने दें. जब यह पिघल जाए तो इसके बाद गुड़ को 2 मिनिट बाद तक चमचे से चलाते हुए पका लें.

2.जब गुड़ थोड़ा फूला-फूला और पका हुआ सा दिखने लगे तो इसे चेक करें कि चिक्की बनाने लायक ये पका है कि नहीं. इसके लिए एक बौल में पानी लेकर चम्मच से इसमें पका हुआ गुड़ टपकायें और ठंडा होने का इन्तजार करें. इसके बाद पानी से निकालकर गुड़ को चेक्कर देखें अगर गुड़ में खिंचाव महसूस हो तो इसे थोड़ी देर और पका लें.
3. एक मिनट तक इसे पकाने के बाद फिर से चेक करें. अगर गुड़ टूटने लगे, तो समझ लीजिए कि चिक्की बनाने के लिए गुड़ की चाशनी तैयार है. आंच धीमी कर दीजिए अब इस पके हुए गुड़ में मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह से मिक्स मिला लें और आंच बंद कर दें.

 

Back to top button