ऐसे करे हाई बीपी की समस्या में नमक खाने पर कण्ट्रोल, पाए स्वाद और सेहत का खजाना…..

हाई बीपी की समस्या में खाने पीने का विशेष ध्यान रखा जाता है साथ ही Doctor की सलाह पर खाने पर नमक की मात्रा में कण्ट्रोल करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। अगर आपको हाई बीपी या उच्च रक्तचाप की समस्या है और आप तब भी नमक खाने का शौक नहीं छोड़ पा रही हैं, तो यह आदत बड़ी गंभीर हो सकती है. अगर आपको भोजन में नमक इतना ही पसंद है तो नमक की जगह ऐसी चीजों का इस्तमाल करें जो सेहत के लिये बिल्कुल भी नुकसानदायक ना हो. इसलिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे यही जिसकी सहायता से आप नमक का स्वाद भी ले सकेंगे और आपको नमक खन्ना भी नहीं पड़ेगा , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन उपायों के बारे में ……………..

-जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है उनके लिये मार्केट में लो सोडियम सोया सॉस उपलब्ध है. नमक की जगह पर सोया सॉस खाना ज्यादा बेहतर रहता है.

-चाट मसाला का भी आप उपयोग कर सकते है यह भारतीय मसालों का एक मिश्रण है जो कि खाने में बड़ा ही चटकीला लगता है. इसको सलाद और चाट में डाल कर प्रयोग किया जाता है. इसमें नमक बिल्कुल भी नहीं होता.

-नींबू से आपको तुरंत ही नमक का स्वाद मिल जाएगा और आपकी नमक खाने की लालसा पूरी हो जाएगी. नींबू आपके खाने और सलाद को नमकीन कर सकता है.

-आप नमक की जगह पर सिरके को अपने सूप और सलाद में डाल कर खा सकते हैं. इसका स्वाद खट्टा लगता है लेकिन इस बात का पूरा भरोसा रखियेगा कि यह नमक वाला सिरका ना हो.

-अगर आप बाजार में मिलने वाला काली मिर्च पाउडर खाएंगे तो यह आपकी सेहत के लिये अच्छा नहीं होगा. बेहतर होगा कि आप घर पर भी काली मिर्च पाउडर तैयार करें और मुंह का स्वाद सही कर लें.-आप चाहें तो मार्केट से ये पाउडर खरीद सकते हैं या फिर इसे घर पर ही बना सकते हैं. लहसुन को भून लीजिये और फिर मिक्सर में ग्राइंड कर दीजिये. उसके बाद सूरज की धूप में इसे दो दिनों तक सुखा लीजिये. फिर इसे नमक की जगह पर आराम से खाइये

जब हाई बीपी की समस्या में आपको खाने में नमक की सलाह दे दी गयी हो तब इन उपायों की सहायता से आपको नमक खाना भी नहीं पड़ेगा और अपने खाने का भरपूर आनंद भी ले पाएंगे , अपनी इच्छानुसार इनमे से किसी भी एक उपाय का इस्तेमाल कर सकते है।

Back to top button