एस्सार स्टील पर नियंत्रण पाने के लिए बोली में रुईया परिवार का समर्थन करेंगे सज्जन जिंदल

अगर दिवालिया अदालत स्टील कंपनी के सभी बकाया ऋणों को चुकाने के लिए रुईया परिवार के प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है, तो उसे इस मामले में सज्जन जिंदल का साथ मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एस्सार स्टील लिमिटेड का नियंत्रण वापस पाने के लिए रुइया परिवार को जेएसडब्ल्यू स्टील का समर्थन मिल सकता है।

दो प्रमोटर्स के बीच हो रही इस बातचीत की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि विदेशी वित्तीय निवेशकों के साथ जेएसडब्ल्यू,  रुईया एस्सार समूह के साथ एक इक्विटी भागीदार होगा। रुईया परिवार ने एस्सार स्टील के 54,550 करोड़ रुपये के पूरे कर्ज को चुकाने का प्रस्ताव रखा है। आर्सेलर मित्तल ने कर्ज में डूबी एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिए 42,000 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाई थी, जिसे दिवालिया स्टील निर्माता को कर्ज देने वालों की समिति की ओर से मंजूरी मिली थी।
रुईया परिवार के प्रस्ताव को हालांकि कानूनी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इंडियन बैंकरप्सी कोड ने दिवालिया कंपनियों के प्रमोटर्स को ऐसी संपत्तियों की बिडिंग से दूर कर रखा है। 10 मिलियन टन प्रति वर्ष के स्टील के निर्माण वाली एस्सार स्टील के प्रस्ताव ने क्रेडिटर्स, संभावित खरीदारों और अदालतों को एक सूत्र में बांध लिया है।
प्रशांत रुईया, जो कि एस्सार ग्रुप के चीफ एग्जीक्यूटिव्स हैं, ने बताया कि उन्हें विश्वास है कि क्रेडिटर्स और कोर्ट दोनों मिलकर समूह की 54,389 करोड़ रुपये की उच्चतम बोली को वापस लेंगी, जिससे वह स्टील मिल के अधिकार को वापस प्राप्त कर लेगी। रुईया ने कहा, “हमारे पास इक्विटी पार्टनर हैं जो कि बिड को समर्थन दे रहे हैं।” हालांकि उन्होंने यहां पर किसी का नाम नहीं लिया।

Back to top button