एसबीआई के इन अकाउंट में नहीं है मिनिमम बैलेंस का झंझट, ऑनलाइन खोलें खाता

 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों को बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBA) के अलावा दो अन्य तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा देता है। ये इंस्टा सेविंग्स अकाउंट और डिजिटल सेविंग्स अकाउंट हैं। इन अकाउंट में मार्च 2010 तक मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है। ये दोनों अकाउंट आप ऑनलाइन खोल सकते हैं। इसके लिए बैंक की योनो ऐप का सहारा लिया जा सकता है। आइए इन अकाउंट के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इंस्टा सेविंग्स अकाउंट

इस अकाउंट में 31 मार्च 2019 तक मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर कोई चार्ज नहीं लगता है। यह अकाउंट इंस्टैंट एक्टिवेट हो जाता है। इस अकाउंट में बैंक रुपे डेबिट कार्ड, 1 लाख रुपये तक का बैलेंस रखने की सुविधा, 2 लाख रुपये सालाना ट्रांजेक्शन और अकाउंट खोलने के एक साल के अंदर सेविंग अकाउंट या डिजिटल सेविंग्‍स अकाउंट में कन्‍वर्ट कराने की सुविधा देता है।

अकाउंट खोलने की शर्तें

इस अकाउंट को खोलने के लिए के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। इस अकाउंट को खोलने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है। साथ ही इसमें नॉमिनी बनाना अनिवार्य है। इस अकाउंट को ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए खोला जा सकता है। इसके बाद ब्रांच में जाकर फुल केवाईसी कराना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर यह अकाउंट बंद हो सकता है। हालांकि, बैंक के मौजूदा ग्राहक इस अकाउंट को नहीं खोल सकते।

डिजिटल सेविंग्स अकाउंट

इस अकाउंट में भी 31 मार्च 2019 तक मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इस अकाउंट पर इंस्टा सेविंग अकाउंट से ज्यादा फायदे मिलते हैं। यह अकाउंट बैंक के मौजूदा ग्राहक भी खुलवा सकते हैं। साथ ही इसे सैलरी अकाउंट में भी कन्वर्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इस अकाउंट पर चेक बुक के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए रेगुलर चेक बुक जितना ही चार्ज देना पड़ेगा।

अकाउंट खोलने की शर्तें

इस अकाउंट को खोलने के लिए ग्राहक की उम्र 18 साल से ऊपर होना जरूरी है। यह अकाउंट खोलने के लिए भी आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है। यह अकाउंट एकल आधार पर ऑपरेट करना होता है। इसे ज्वाइंट अकाउंट भी बनाया जा सकता है। इसके लिए बैंक की ब्रांच में जाकर इसे रेगुलर सेविंग्स अकाउंट में कन्वर्ट कराना होगा। एक मोबाइल नंबर और एक ई-मेल आईडी से केवल एक डिजिटल सेविंग्स अकाउंट ही खुलवाया जा सकता है।

Back to top button