एसआईटी को मिला AMU में भाजपाइयों को पीटने की जांच का जिम्मा, आज हो सकता है गठन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में 12 फरवरी को सांसद असदुद्दीन ओवैसी के दौरे के विरोध को लेकर हुए बवाल के दौरान भाजपाइयों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटने से लेकर पूरे घटनाक्रम की जांच का जिम्मा (विवेचना) अब मंडल स्तरीय एसआईटी (विशेष जांच दल) को सौंपा जाएगा। एसआईटी को मिला AMU में भाजपाइयों को पीटने की जांच का जिम्मा, आज हो सकता है गठन

इस संबंध में प्रमुख सचिव गृह के स्तर से डीआईजी को आदेश जारी कर दिए गए हैं और डीआईजी द्वारा मंगलवार को एसआईटी गठन की औपचारिकता पूरी की जा सकती है। 

खास बात है कि इस एसआईटी में अलीगढ़ जनपद से बाहर मंडल के अन्य तीनों जिलों में से किसी भी जिले से अधिकारी/कर्मियों को शामिल किया जा सकता है। 

एएमयू में ओवैसी के विरोध के दिन एक हिंदू छात्र संग मारपीट की शिकायत करने पहुंचे भाजपा के बरौली विधायक पौत्र व एएमयू छात्र ठा. अजय सिंह रजिस्ट्रार कार्यालय पर धरने पर बैठ गए थे। जहां उनके विरोध में एएमयू के दूसरे छात्रों का गुट आ गया था।

इस दौरान हुई खींचतान, हुज्जत की खबर पर जब भाजपा जिला प्रवक्ता डॉ. निशित व भाजयुमो जिलाध्यक्ष मुकेश लोधी आदि पहुंचे तो एएमयू छात्र हमलावर हो गए और अजय सिंह, निशित व मुकेश और उनके साथियों को दौड़ाकर पीटा गया था। इस दौरान फायरिंग तक हुई थी। 

इस मामले में अब तक चार मुकदमे सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराए गए हैं, जिनमें एक मुकदमा भाजयुमो जिलाध्यक्ष मुकेश की ओर से, दूसरा अजय व निशित पर हमले का मुकदमा निशित की ओर से, तीसरा मुकदमा एएमयू सुरक्षाकर्मी की ओर से और चौथा मुकदमा दिल्ली से आई चैनल की कर्मचारी की ओर से दर्ज कराया गया था। 

इसके अलावा दोनों पक्षों से कई तहरीरें थाने पहुंची थीं। जिनमें छात्रसंघ सचिव हुजैफा आमिर रशादी सहित कई अन्य तहरीरें शामिल हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस मामले में भाजपा विधायक ठा. दलवीर सिंह की ओर से लगातार शासन में बात रखी जा रही थी। 

पुलिस स्तर से ठोस जांच कार्रवाई न किए जाने की बात पिछले दिनों प्रमुख सचिव गृह को बताई गई। इस पर प्रमुख सचिव गृह ने दो दिन पहले मामले में एसआईटी गठन के आदेश दिए हैं।

प्रमुख सचिव गृह द्वारा एएएमयू मामले में एसआईटी गठित कर जांच कराने का आदेश प्राप्त हो गया है। यह एसआईटी में एक सीओ के पर्यवेक्षण में जांच करेगी और जांच टीम में एक इंस्पेक्टर, चार सब इंस्पेक्टर और जरूरत भर के लिए सिपाही शामिल किए जाएंगे। मंगलवार को एसआईटी गठन कर सभी मुकदमों, तहरीरों व पूरे घटनाक्रम की जांच शुरू करा दी जाएगी।
– डॉ. प्रीतिंदर सिंह, डीआईजी 

एएमयू बवाल मामले में एसएसपी से मिले मुकेश
भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष मुकेश सिंह रविवार को एसएसपी से उनके कार्यालय में मिले। जिलाध्यक्ष की बातचीत 12 तारीख को एएमयू में हुए बवाल मामले पर केंद्रित रही। उन्होंने एसएसपी से पूछा है कि उन पर जिन लोगों ने हमला किया था, उनके खिलाफ  अब तक क्या कार्रवाई हुई है।

मुकेश सिंह ने बताया कि एसएसपी ने जल्दी ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया। उनका कहना है कि पूरे मामले की  जांच एसआईटी कमेटी को सौंपी जा रही है। मुकेश सिंह इस मामले में मानव संसाधन विकास मंत्री एवं गृह मंत्रालय को भी पत्र लिखकर जांच की मांग करेंगे।

Back to top button