एयरटेल ग्राहकों को इन प्लानों से मिलेगा फ्री कॉलिंग का फायदा

एयरटेल ने अपने प्रीपेड टैरिफ को पहले से काफी महंगा कर दिया है। यूजर्स को अब एयरटेल की सर्विस लेने के लिए पहले के मुकाबले 40% तक ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। वहीं, दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉलिंग भी अब यूजर्स के लिए फ्री नहीं रही। अगर आप भी एयरटेल यूजर हैं और बढ़े हुए टैरिफ से चिंतित हैं, तो आपके लिए एयरटेल के पोस्टपेड प्लान एक बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। कंपनी ने नए टैरिफ रेट्स को पोस्टपेड प्लान्स पर लागू नहीं किया है। ऐसे में पोस्टपेड यूजर्स को पुरानी दरों पर ही टेलिकॉम सर्विस ऑफर की जा रही है।

पोस्टपेट प्लान्स में अनलिमिटेड कॉलिंग

शुरुआत से एयरटेल के पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान्स में ज्यादा अंतर नहीं रहा है। यूजर्स को इन दोनों में से किसी एक को चुनना मुश्किल होता था क्योंकि इन दोनों में कीमत के हिसाब से लगभग एक जैसे बेनिफिट ही दिए जाते थे। टैरिफ हाइक के बाद इसमें बदलाव आया है और इसमें सबसे बड़ा फर्क है कॉलिंग बेनिफिट का।

यह भी पढ़ें: वोडाफोन-आइडिया बंद हो सकती: कुमार मंगलम बिड़ला

टैरिफ हाइक से पहले एयरटेल के पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान्स में अलनिमिटेड कॉलिंग ऑफर की जाती थी। हालांकि, अब प्रीपेड यूजर्स के लिए ऐसा नहीं है। कंपनी ने ने अब प्रीपेड प्लान्स में मिलने वाली फ्री कॉलिंग को सीमित कर दिया है। कंपनी अब एयरटेल-टू-एयरटेल ही फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग दे रही है। वहीं, दूसरे नेटवर्क्स पर कॉलिंग के लिए प्रीपेड प्लान्स में अब लिमिटेड मिनट्स ही मिलते हैं। यह रिलायंस जियो के IUC चार्ज जैसा ही है।

ऐसे में जिन सब्सक्राइबर्स को दूसरे नेटवर्क्स पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग का लुत्फ उठाना है, तो उनके लिए एयरटेल के पोस्टपेड प्लान्स बेस्ट हैं। यह प्रीपेड प्लान्स से बेस्ट कहे जा सकते हैं क्योंकि उनमें यूजर्स को दूसरे नेटवर्क्स पर कॉल करने के लिए अब केवल 1000 मिनट्स ही मिलते हैं।

पोस्टपेड प्लान्स में मिलने वाले एक्स्ट्रा बेनिफिट्स

अडिशनल बेनिफिट्स के मामले में भी एयरटेल के पोस्टपेड प्लान प्रीपेड प्लान्स के बेहतर साबित होते हैं। हालांकि, पोस्टपेड प्लान में मिलने वाले ये बेनिफिट नए नहीं हैं, लेकिन टैरिफ हाइक होने के बाद यह पोस्टपेड प्लान्स की वैल्यू को बढ़ाते हैं। उदाहरण के तौर पर, एयरटेल के पोस्टपेड प्लान्स में 3 महीने का नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन और एक साल के लिए ऐमजॉन प्राइम का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है। इसके साथ ही बड़ी फैमिली वाले यूजर्स को पोस्टपेड प्लान्स में ऐड-ऑन कनेक्शन लेने की भी सुविधा मिलती है।

Back to top button