एनएसए अजीत डोभाल ने मसूरी में बढ़ती आबादी पर जताई चिंता और कहा……

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने मसूरी में बढ़ती आबादी पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि जब वह लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे थे तब और अब में बड़ा बदलाव हुआ है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मसूरी के झड़ीपानी स्थित आवास में मसूरी विधायक गणेश जोशी के साथ हुई मुलाकात में इस चिंता को साझा किया। शाम को दिल्ली वापस लौटते हुए एनएसए से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अजय भट्ट और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी मुलाकात की। यह तीनों एक ही फ्लाइट से दिल्ली रवाना हुए।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बीते दो दिनों से उत्तराखंड के निजी दौरे पर थे। बीते शनिवार को वह पौड़ी गढ़वाल स्थित अपने पैतृक घीड़ी से देहरादून पहुंचे थे। उन्होंने पुलिस गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम किया। रविवार सुबह सीधे मसूरी झड़ीपानी स्थित आवास पहुंचे। इस दौरान मसूरी विधायक गणेश जोशी भी उनसे मुलाकात करने पहुंचे। विधायक जोशी ने बताया कि एनएसए की उनसे लंबी बातचीत हुई।

बातचीत के दौरान एनएसए अजीत डोभाल ने मसूरी में आबादी के बढ़ते दबाव को लेकर भी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि वर्षों पहले मसूरी में वाहनों का कम दबाव एवं प्राकृतिक नजारें देखने को मिलते थे। मगर, अब यहां आबादी तेजी से बढ़ रही है। विधायक जोशी ने मसूरी में केंद्र और राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं से अवगत कराया। कहा कि मसूरी में पेयजल की गंभीर समस्या है।

इसके लिए केंद्र ने एक बड़ी योजना स्वीकृत कर दी है। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था के लिए दून से मसूरी के बीच रोप-वे योजना पर काम चल रहा है। इधर, पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अपने निजी कार्यक्रम के तहत दून पहुंचे थे। यहां पुलिस अतिथि गृह में विश्राम करने के बाद मसूरी गए थे। शाम को वह वापस दिल्ली रवाना हो गए हैं।

Back to top button