एनआरसी पेश करने के लिए केंद्र से मंजूरी की जरूरत- सीएम बीरेन सिंह

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पेश करने के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए केंद्र से मंजूरी की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को मणिपुर के इंफाल में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान सवालों के जवाब में कहा कि एनआरसी को अकेले राज्य सरकार द्वारा पेश नहीं किया जा सकता है, इसके लिए केंद्र की मंजूरी की आवश्यकता है।

मणिपुर राज्य जनसंख्या आयोग (MSPC) के बारे में बात करते हुए सीएम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही मणिपुर राज्य जनसंख्या आयोग (MSPC) का गठन कर दिया है और यह राज्य में अप्रवासियों की पहचान करेगा।

सिंह ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही मणिपुर राज्य जनसंख्या आयोग (Manipur State Population Commission) का गठन कर चुकी है। हमने सदस्यों की नियुक्ति की है और अब इसके माध्यम से राज्यों में अप्रवासियों (immigrants) की पहचान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यहां बसे अवैध अप्रवासियों की पहचान घर-घर जाकर सर्वेक्षण के आधार पर की जाएगी, जो बहुत जल्द शुरू होने जा रहा है।

मणिपुर में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को लागू करने की मांग को लेकर 29 मार्च को तीन इमा कैथल (सभी-महिला बाजार) की महिलाओं और छह छात्र निकायों के सदस्यों ने ख्वाइरामबंद कैथेल से मुख्यमंत्री सचिवालय तक मार्च किया था।

विभिन्न नागरिक समाज संगठन, विशेष रूप से छात्र निकाय, राज्य में अवैध अप्रवासियों की आबादी में अनियंत्रित वृद्धि की पृष्ठभूमि में राज्य में एनआरसी के कार्यान्वयन की मांग कर रहे हैं।

अपनी मांग को आगे बढ़ाते हुए, छह छात्र निकायों – AMSU, MSF, DESAM, KSA, SUK और AIM – ने राजधानी शहर के बीचोबीच स्थित इम्फाल के ख्वाइरामबंद कीथेल में प्रदर्शन किया था।

रैली ख्वैरामबंद कैथेल से शुरू हुई और राज्य में एनआरसी को लागू करने की मांग वाले नारों वाले बैनरों के साथ बीर टिकेंद्रजीत रियाद के साथ मुख्यमंत्री के बंगले की ओर निकली।

Back to top button