बड़ी खुशखबरी! नए साल से खत्म होगी बैंक और एटीएम से निकासी की लिमिट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद एटीएम से निकासी की लिमिट तय कर दी गई थी। मोदी सरकार ने कहा कि एटीएम से सिर्फ दो हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। वहीं केंद्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री संतोष गंगवार ने संकेत दिए हैं कि नए साल की शुरुआत से एटीएम से निकासी की लिमिट खत्‍म की जा सकती है।एटीएम से निकासी की लिमिट

एटीएम से निकासी की लिमिट को लेकर दिया यह बयान

केंद्रीय वित्‍त मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि मुझे बताया गया है कि रोजाना 25-30 करोड़ नोट छापे जा रहे हैं। पहली जनवरी से कैश विड्रॉल की अधिकतम सीमा हटाई जा सकती है। यह खबर लोगों के लिए राहत भरी होगी।

30 दिसंबर के बाद कैश निकालने की परेशानी घटेगी

वित्‍त राज्‍यमंत्री ने कहा कि सीमित मात्रा में पैसे निकालने से आ रही परेशानी 30 दिसंबर से कम होगी। पिछले कुछ दिनों में लेन-देन में सुधार देखा जा सकता है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने बीते 8 नवंबर को 500 रुपए तथा 1,000 रुपए के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया था, जिससे पूरे देश में लोगों को नकदी संकट का समाना करना पड़ा। बैंकों के बाहर लंबी-लंबी कतारें आम बात हो गई थी, क्योंकि बैंकों को पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्‍ध नहीं हो पा रही थी।

गंगवार ने कहा कि नोटबंदी की घोषणा से पहले पर्याप्त मात्रा में नए नोटों की छपाई नहीं की जा सकती थी, क्योंकि इससे नोटबंदी की खबर पहले ही लीक हो जाती। इसकी घोषणा अचानक की जानी थी। यह बात खासकर 500 रुपए के नए नोटों के लिए सही है, क्योंकि उसकी छपाई 10 नवंबर के बाद शुरू हुई। उन्होंने कहा, ‘नए नोटों को पहले नहीं छापा जा सकता था, क्योंकि इससे नोटबंदी की खबर लीक हो जाती।

Back to top button