एक समय ऐसा जब कोडियो के भाव मिलेगा पेट्रोल, जल्द आएगे वो दिन

भारत देश जैसे विकासशील देशो पर पेट्रोल की कीमतों का काफी असर पड़ रहा है। और हाल ही में इसके विरोध में देशबंद भी किया गया था।बीते सालों में पेट्रोल और डीजल के दाम घटने का नाम ही नहीं है। लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां पानी से सस्ता पेट्रोल है।

आपको बता दें कि सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला देश में मिलता है जिसे पहली रैंक दी गई है यहां पेट्रोल की कीमत 1 रूपये से भी कम है यदि आपको 1 लीटर पेट्रोल डलवाना है तो उसकी कीमत आपको महज 62 पैसे देना होगी यह देश दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल देने वाला देश है। भारत में एक लीटर पेट्रोल के दाम में हम वेनेजुएला में 85 लीटर से अधिक पेट्रोल खरीद सकते हैं।

इसके बाद सऊदी अरब का जिसे दूसरी रेंक दी गई है यहां पर पेट्रोल की कीमत  15.38 रुपए के लगभग है सऊदी अरब में पानी से भी कम कीमत में पेट्रोल मिलता है क्योंकि यहां का 75% भाग रेगिस्तान में ही है यहां पर एक भी झील या नदी नहीं है सऊदी अरब समुद्र के पानी को भी पीने योग्य बना लेता है। ग्लोबल पेट्रोल प्राइस के मुताबिक सस्ते पेट्रोल बेचने के मामले में भारत दुनिया में 88वें नंबर है। मतलब 87 देशों में पेट्रोल की कीमत भारत से कम है।

Back to top button