एक व्‍यापारी को पाकिस्‍तान से खतरनाक वीडियो कॉल आने से मचा हड़कंप, सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़े

यहां एक व्यापारी को पाकिस्‍तान से खतरनाक वीडियो कॉल आने से हड़कंप मच गया है। इससे सुरक्षा एजेंसियों के भी होश उड़ गए हैं। पहले इसे किसी की शरारत समझा गया था, लेकिन कॉल पाकिस्‍तान से आने की प‍ुष्टि के बाद पुलिस और खुफिया एजेंसियों में खलबली मची हुई है। पूरे मामले में जांच तेज कर दी गई है। शहर के गोल कोठी क्षेत्र के इस व्‍यक्ति के मोबाइल फोन पर आए इस कॉल में फोन करने वाले में कहा- ‘भाईजान, बम कहां रखना है।’ यह सुनते ही व्यापारी बतरा के पैरों तले जमीन खिसक गई और वह भागे-भागे पुलिस के पास पहुंचे।

जांच के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीम पहुंची हांसी, मामला हुआ हाई-प्रोफाइल

यह कॉल पेपर लेमिनेशन व्यापारी सन्नी बतरा के मोबाइल  फोन पर आया था। बतरा ने बताया कि युवक पहले ऊंटपटांग तरीके से बात करता रहा और इस पर उन्‍होंने उसे उसके अंदाज में जवाब दिया तो उसने बम बात की। इस पर उन्‍होंने कॉल काट दिया और तुरंत शिकायत दर्ज करवाने के लिए किला पुलिस चौकी पहुंचे। बतरा का आरोप है कि देश की सुरक्षा से जुड़े इस मामले को लेकर किला पुलिस चौकी में ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों ने इस मामले को गंभीरता नहीं लिया। उस वक्‍त वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने  शिकायतकर्ता से कहा कि वह कल सुबह आए, उसके बाद कोई कार्रवाई होगी।

पेपर लेमिनेशन की फैक्टरी चलाने वाले गोल कोठी क्षेत्र निवासी सन्नी बतरा ने बताया कि वह बुधवार रात को अपने दोस्त के साथ रामपुरा मोहल्ला के निकट एक कन्फेक्शनरी की दुकान पर खड़े थे। इस दौरान उनके मोबाइल फोन  पर पाकिस्तान के नंबर 923108980283 से 9 बजकर 40 मिनट पर कॉल आया। यह वीडियो कॉलिंग थी। हड़बड़ाहट में उन्होंने कोड नहीं देखा और दुकान से दूर जाकर उन्होंने वीडियो कॉल रिसीव कर ली।

बतरा ने बताया कि वीडियो कॉल करने वाले ने फोन उठाते ही कहा कि क्या हाल है भाईजान। इस पर उन्होंने कहा कि कौन बोल रहे हो। इस पर पाकिस्तान से फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा- ‘तेरा दोस्त बोल रहा हूं।’ बतरा ने कहा ‘मेरा दोस्त कौन।’ बतरा के अनुसार इस पर उक्त युवक ने कहा कि दोस्त नहीं हो सकता क्या। सन्नी ने बताया कि उसकी संदिग्ध बातों पर उसने गुस्से में आकर उसे अभद्र भाषा में जवाब देने शुरू कर दिए जिस पर पाकिस्तान से कॉल करने वाले युवक ने कहा, ‘ भाईजान, ये बताओ कि बम कहां रखना है।’ बम की बात सुनकर सन्नी बतरा होश उड़ गए और डर के मारे उन्‍होंने तुरंत कॉल काट दिया।

डरे-सहमे सन्नी बतरा 9 बजकर 50 मिनट पर किला पुलिस चौकी में पहुंचे और उन्होंने पूरी जानकारी पुलिस कर्मियों को दी। बतरा का कहना है कि लिखित शिकायत देने के बाद भी वहा पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और उन्‍हें अगले दिन सुबह आने को कहा। पुलिस कर्मियों ने कहा कि कल आना तभी देखेंगे मामला।

बतरा का कहना है इस शिकायत को किला चौकी ने बृहस्‍पतिवार को पूरे दिन दबाए रखा। खुफिया एजेंसियों को मामले की जानकारी मिलने तो उसके अधिकारी सक्रिय हुए। खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने पूरे मामले की पुलिस से जानकारी ली और सन्नी बत्तरा से भी बात की। बताया जाता है कि इस मामले को लेकर किला चौकी के पुलिसकर्मियों को फटकार भी लगाई गई।

मामला बेहद संगीन, आईबी व केंद्रीय जांच एजेंसियां बारीकी से करेंगी जांच

यह मामला अति संवेदनशील बन गया है और खुफिया एजेंसियों तक इस मामले की रिपोर्ट भेज दी गई है। हांसी में तैनात खुफिया एजेंसियों के कर्मचारियों ने गुरुवार देर रात तक किला चौकी में डेरा डाले रखा और पूरे मामले की जानकारी हासिल कर रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय में भेज दी है। माना जा रहा है कि इस मामले की जानकारी आइबी व अन्य केंद्रीय जांच एजेंसियों को भेजे जाने के बाद इस मामले की जांच बारीकी से होगी।

फोन रिसीव करने वाले युवक से टीम ने की पूछताछ, सीआईडी व अन्य एजेंसियों ने भी जांच की तेज

इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीम ने सन्नी बतरा से आधे घंटे तक मुलाकात कर पूरी घटना की जानकारी ली और उसके बयान दर्ज किए। वहीं सीआईडी विभाग के आला अधिकारियों ने भी सन्नी बतरा से फोन कर पूरे मामले की बारीकी से जानकारी जुटाई है। खुफिया विभाग के अधिकारियों ने इस पूरे मामले की रिपोर्ट सीआइडी के डीआइजी को भेज दी है। मामला अति संवेदनशील होने पर आईबी व केंद्रीच जांच एजेंसियां इस पूरे मामले पर पैनी नजर बनाए हुए हैं।

हांसी पुलिस की साइबर सेल ब्रांच भी जिस नंबर से फोन आया उसकी डिटेल खंगालने में जुटी हुई है। हालांकि  स्थानीय पुलिस अभी तक यह पता नहीं लगा सकी है कि यह फोन कॉल पाकिस्तान के किस शहर से आया था। बतरा की शिकायत पर शुरू में गंभीरता नहीं दिखाने वाले किला चौकी के पुलिसकर्मियों ने सीआइडी के अधिकारियों की लताड़ पर शुक्रवार शाम को इस मामले में रपट दर्ज कर ली और इस मामले की जांच में टीम गठित करते हुए मामला साइबर सैल को सौंप दिया।

‘आइबी की टीम ने व्‍यापारी से की पूछताछ, सीआइडी ने भी जुटाई है जानकारी’

” शुक्रवार दोपहर को आईबी हिसार की टीम के चार सदस्य मेरे पास आए थे और करीब आधे घंटे तक उन्होंने मुझसे पूरी जानकारी जुटाई और पाकिस्तानी युवक से हुई पूरी बातचीत को मैंने उनको बता दी है। उन्होंने मेरे बयान भी दर्ज किए हैं। इसके अलावा सीआइडी के आला अधिकारियों ने भी मुझसे पूछताछ की ।

– सन्नी बतरा, गोल कोठी क्षेत्र, हांसी।

——-

” यह पूरी तरह से कन्फर्म हो चुका है कि हांसी के युवक के पास जिस नंबर वीडियो कॉल का नंबर पाकिस्तान का ही है। पाकिस्तान के कई नंबर कई वाहट्सएप ग्रुपों में भी जुड़े हुए हैं और इसी वाहट्सएप ग्रुप के जरिये भी ये काल की हुई हो सकती है। हालांकि अभी ये पता नहीं चला पाया है कि ये कॉल पाकिस्तान के किस शहर से की गई है। पूरा मामला हाई-प्रोफाइल हो चुका है और आला अधिकारियों के संज्ञान में पूरा मामला है तथा वे भी जांच में जुटे हुए हैं। जल्द ही इस नंबर की पूरी डिटेल का पता लगा लिया जाएगा।

Back to top button