एक बार फिर किसानों की मांगों को लेकर अन्ना हजारे शुरू करेंगे आंदोलन 

अन्ना हजारे के साथ पंजाब के किसान एक बार फिर तीस जनवरी से आंदोलन शुरू करेंगे। अन्ना अपने गांव रालेगण सिद्धी स्थित मंदिर में आमरण अनशन पर बैठेंगे। तो चंडीगढ़ में भारतीय किसान यूनियन (सिद्धूपुर) के प्रधान जगजीत सिंह लल्लेवाल मरणव्रत शुरू करेंगे। जगजीत सिंह और किसान नेताओं ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अन्ना के साथ राष्ट्रीय किसान महासंघ आंदोलन शुरू करेगा। जिससे देश भर में 182 किसान संगठन जुड़े हैं। एक बार फिर किसानों की मांगों को लेकर अन्ना हजारे शुरू करेंगे आंदोलन 

इस आंदोलन में पंजाब से लोक भलाई इंसाफ वेलफेयर सोसायटी, माझा और दोआबा की संघर्ष कमेटियां और भाकियू-दोआबा शामिल होंगे। तीस जनवरी से सेक्टर 25 में किसान धरना शुरू करेंगे और जगजीत सिंह मरणव्रत पर बैठेंगे। इसी तरह सभी राज्यों की राजधानी में आंदोलन शुरू होगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल 29 मार्च को दिल्ली में आंदोलन कर रहे अन्ना को केंद्र सरकार ने लिखित आश्वासन दिया था। 

जिसमें स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने, पांच हजार प्रतिमाह पेंशन और लोकपाल का भरोसा दिया गया था। लेकिन कुछ भी लागू नहीं किया। अन्ना ने दो अक्तूबर से आंदोलन शुरू करना था, हमने बताया कि तब किसान धान की कटाई में व्यस्त होंगे, तो तारीख तीस जनवरी कर दी।

किसानों की मांग है कि सरकार या तो स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करे या सुप्रीम कोर्ट में चल रहे केस में लागू करने की बात लिख कर दे। फल, सब्जी, दूध को भी स्वामीनाथन रिपोर्ट के दायरे में लाकर मंडीकरण का प्रबंध किया जाए। छोटे किसानों को न्यूनतम आय की गारंटी, पांच हजार प्रतिमाह पेंशन और लोकपाल की नियुक्ति की जाए।

Back to top button