एक ऐसी जगह जहाँ हर व्यक्ति के पास है सिर्फ एक किडनी, इसलिए लोग एक ही किडनी के सहारे जीते है..

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में होकसे नाम का एक ऐसा गांव है जहां कि आधी से ज्यादा आबादी पिछले कई दशकों से सिर्फ एक ही किडनी के सहारे जीने को मजबूर हैं। आपको बता दे कि यह गांव बहूत ही गरीब है जहां लोगो को बमुश्किल से एक टाइम का खाना मिल पाता है।

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि इस गांव के लोग अपनी किडनी किसी बीमारी के कारण नहीं बल्कि इसलिए बेचते हैं कि ताकि उनलोगों की गरिबी और उनका भरण-पोषण हो सके। इसी गांव की रहने वाली गीता कहती है कि उन्होंने लगभग दस साल पहले एक व्यक्ति के कहने पर किडनी बेची थी जिसके बदले उन्हें लगभग सवा लाख रुपए मिले थे। उन्होंने कहा कि जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए आज गांव को इस हालत में लाकर खड़ा किया है। इस गांव के अधिकतर युवक अपनी किडनी को 18-20 साल की उम्र में ही बेच देते हैं।

यहाँ देवी बनाकर लड़कियों को किया जाता है निर्वस्त्र, और फिर लगातार 15 दिनों तक किया जाता है…

इस गांव में जब भी किसी परिवार को पैसे की जरूरत होती है तो परिवार के किसी सदस्य को अपनी किडनी बेचनी पर जाती है। इस गांव में किडनी बेचना एक सामान्य सी बात है। यहां के स्थानीय निवासी केनाम तमांग बताते हैं कि छोटे से ऑपरेशन से ये प्रक्रिया पूरी हो जाती है और कुछ पता भी नहीं चलता है कि शरीर के साथ क्या हुआ।

Back to top button